आज हम आपके लिए एक ऐसा सवाल लेकर आए हैं जिसके बारे में आप शायद ही जानते हो. यहां तक की हम ये भी दावा कर सकते हैं की शायद ही आपमें से किसी ने कभी इस सवाल के बारे में इतना सोचा होगा. आपको बता दें, कि आज का सवाल काफी एक्ससाइटिंग है.

कौन सा देश है जो की अर्थ के सेंटर में मौजूद है?

1/5

कौन सा देश है जो की अर्थ के सेंटर में मौजूद है?

सवाल है कि यूनिवर्स में आखिर ऐसा कौन सा देश है जो की अर्थ के सेंटर में मौजूद है? अगर आपको ये सवाल पता है और इसका उत्तर जानते हैं तो आप सच में एक जीनियस हैं, लेकिन अगर आपको इस सवाल का उत्तर नहीं पता है; तो चलिए हम आपको इसका सही जवाब बताते हैं.

घाना (Ghana)

2/5

घाना (Ghana)

जवाब : घाना (Ghana) देश दुनिया में एक ऐसा देश है जो की अर्थ के एकदम सेंटर में मौजूद है. वैसे अगर देखा जाए तो अर्थ के बीच के हिस्से में कोई भी देश मौजूद ही नहीं है. वैज्ञानिकों की मानें तो पृथ्वी का केंद्र 0°N 0°E है, और वहां कोई देश नहीं है इस जगह को एक काल्पनिक जगह के संदर्भ के रूप में भी यूज करते हैं.

पृथ्वी के सेंटर में कोई देश नहीं है

3/5

पृथ्वी के सेंटर में कोई देश नहीं है

लेकिन सोचने वाली बात यह है कि अगर पृथ्वी के सेंटर में कोई देश नहीं है तो फिर घाना (Ghana) को पृथ्वी के सेंटर में बसा हुआ देश क्यों कहा जाता है? तो आपको बता दें की घाना अफ्रीका महाद्वीप में बसा पृथ्वी के सेंटर के बहुत पास में बसा हुआ देश है.

लैंडमार्क

4/5

लैंडमार्क

घाना (Ghana) को लैंडमार्क के तौर पर किया जाता है, इसका यूज पृथ्वी के केंद्र बिंदु से किसी भी चीज या कहीं की भी दूरी को मापने के लिए किया जाता है. इसकी दूरी पृथ्वी के सेंटर पॉइंट से लगभग 380 मील है.

पृथ्वी का दूसरा सेंटर पॉइंट

5/5

पृथ्वी का दूसरा सेंटर पॉइंट

गैबॉन (Gabon) देश ऐसा दूसरा देश है जो कि पृथ्वी के सेंटर पॉइंट के पश्चिम में लगभग 670 मील की दूरी पर स्थित है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *