दिल्‍ली-एनसीआर समेत पूरे उत्‍तर भारत में कड़ाके की ठंड पड़ रही है. बर्फीली हवाएं लोगों को बेहाल कर रही हैं. लेकिन ये तो कुछ भी नहीं, भारत में कई ऐसी जगहें हैं जहां तापमान -10 डिग्री से लेकर -40 ड‍िग्री सेल्‍स‍ि‍यस तक ग‍िर जाता है. यहां इतनी ज्‍यादा ठंड होती है क‍ि आप जाने से पहले 100 बार सोचेंगे.

01

News18hindi

सियाचिन (Siachen Glacier) न केवल भारत के सबसे ठंडे स्‍थानों में से एक है, बल्‍क‍ि उत्‍तरी ध्रुव की सबसे ठंडी जगहों में भी इसका नाम आता है. कई बार यहां का न्‍यूनतम तापमान -40 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. यहां तक क‍ि गर्मियों में भी यहां तापमान -10 डिग्री सेल्‍स‍ियस रहता है.

02

News18hindi

दूसरे नंबर पर तवांग का सेला पास (Sela Pass, Tawang) इलाका आता है. अरुणाचल प्रदेश के इस खूबसूरत इलाके में खूब ठंड पड़ती है. यहां तापमान -15 डिग्री तक चला जाता है. लेकिन ये इतना मनोरम है क‍ि अक्टूबर, नवंबर, मार्च, अप्रैल और मई के महीने में लोग इसे देखने के ल‍िए जाते हैं. तब यहां बर्फ कुछ कम होती है.

03

News18hindi

लेह लद्दाख (Leh, Ladakh) के बारे में आपने पढ़ा होगा. यहां गर्मी के दिनों में भी तापमान 7 डिग्री सेल्सियस तक चला जाता है. सर्दी के दिनों तो कई बार यहां टेंपरेचर -12 डिग्री सेल्सियस से भी नीचे रहता है. यहां स्‍नोफाॅल बहुत ज्‍यादा होता है, जिसका मजा लेने के ल‍िए दूूर-दूर से सैलानी आते हैं.

04

News18hindi

चौथे नंबर पर कीलॉन्ग (Keylong) का जिक्र आता है. समुद्र तल से लगभग 3340 मीटर की ऊंचाई पर स्थित यह जगह बर्फीले पहाड़ों से घिरी हुई है. अक्‍सर यहां का तापमान -2 डिग्री से भी नीचे चला जाता है. यहां मनाली, लेह जाने वाले काफी टूरिस्‍ट आते हैं.

05

News18hindi

लाचेन और थांगु घाटी (Lachen and Thangu Valley) भी भारत की सबसे ठंडी जगहों में से एक हैं. यहां तापमान अक्‍सर शून्य से नीचे चला जाता है. 2,500 मीटर की ऊंचाई पर स्थित इस जगह को देखने के ल‍िए दुनियाभर से सैलानी आते हैं. यहां भारी स्‍नोफाॅल कंपा देने वाला होता है.

06

News18hindi

कारगिल और द्रास (Kargil and Dras) अपने खूबसूरत नजारों और बर्फीले पहाड़ों के ल‍िए पूरी दुनिया में मशहूर है. यहां भी तापमान अक्‍सर शून्‍य से नीचे चला जाता है. लद्दाख का प्रवेश द्वार कहे जाने वाले द्रास में तो भयंकर स्‍नोफाॅल होता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *