Maijishan Grottoes, China: मैजिशान ग्रोटो चीन के गांसु प्रांत (Gansu Province) के तियानशुई सिटी (Tianshui City) में मैजिशान पर्वत में 194 गुफाओं की एक श्रंखला है, जो 1600 साल से भी अधिक पुरानी बताई जाती हैं. इन गुफाओं में 7,200 से अधिक पत्थर की मूर्तियां हैं और 1,000 वर्ग मीटर से अधिक भित्ति चित्र भी शामिल हैं. कुछ मिलाकर कहें तो इस विशाल पर्वत में कमाल की कारीगरी की गई है, जिसे देखकर आप हैरान रह जाएंगे.

एक रिपोर्ट के अनुसार, इन गुफाओं में बौद्ध संस्कृति और कला का अद्भुज नजारा देखने को मिलता है. साथ ही गुफाओं के चारों ओर की प्राकृतिक सुंदरता भी मनमोहक है, इसलिए ये गुफाएं देखने लायक हैं. सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम पर वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि ये गुफाएं देखने में कितनी अद्भुत हैं. इन वीडियो (Maijishan Grottoes Video) को @Maya_agahi.8888 नाम की यूजर ने पोस्ट  किया है.

यहां देखें- Maijishan Grottoes Instagram Viral Video

ये गुफाएं मैजी माउंटेन (Maiji mountain) सीनिक रिजर्व क्षेत्र का हिस्सा हैं. इस माउंटेन की ऊंचाई 142 मीटर ऊंचे है और जिसकी चोटी देखने में गेहूं के ढेर की तरह दिखती है, इसलिए इसे ‘व्हीटस्टैक माउंटेन’ भी कहा जाता है. इसी Maiji (Maijishan) माउंटने में चट्टानों को काटकर ये 194 अद्भुत गुफाएं बनाई गई हैं, जो मैजी पर्वत के आधार से लगभग 70-80 मीटर की दूरी पर हैं. इन गुफाओं को देखकर आपके मन में एक ही सवाल आएगा कि आखिर कैसे इनको इतनी ऊंचे पर्वत पर बनाया गया होगा.

इंस्टाग्राम यूजर @prior द्वारा शेयर की गई हैं तस्वीरों में आप इन गुफाओं के अंदर बनी हुईं बौद्ध प्रतिमाओं और अन्य मूर्तियों को देख सकते हैं.

यहां देखें- Maijishan Grottoes Instagram Viral images

कब बनाई गई थीं ये गुफाएं

इन गुफाओं (Maijishan Grottoes History) का निर्माण 384-417 ईस्वी में हुआ था और इनका निर्माण 12 राजवंशों के दौरान हुआ था. गुफाओं की खुदाई 1,600 साल से भी पहले उत्तरी और दक्षिणी राजवंश काल के दौरान शुरू हुई थी. मैजिशान ग्रोटो सिल्क रोड के प्रसिद्ध ग्रोटो में से एक है. इसे युंगांग ग्रोटो, लॉन्गमेन ग्रोटो और मोगाओ ग्रोटो के साथ चीन के चार प्रमुख ग्रोटो में से एक माना जाता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *