दुर्ग / कलेक्टर सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने सड़कों में विचरण करने वाले पशुओं के कारण दुर्घटनाओं की संभावना को ध्यान में रखते हुए नगरीय निकायों के अधिकारियों से कहा है कि जिले के मुख्य सड़कों से पशुओं को हटाने संबंधी गतिविधियां निकायों में सतत् चलती रहे। उन्होंने कहा कि विभागीय अधिकारी क्षेत्र भ्रमण के दौरान मुख्य सड़कों में पशुओं की जमावड़ा होने पर संबंधित निकायों के अधिकारी को सूचित करना सुनिश्चित करें।

कलेक्टर ने कहा कि संबंधित नगर निगम कमिश्नर, एसडीएम, जनपद सीइओ एवं सीएमओ मुख्य सड़कों से पशुओं को हटाने में आने वाले समस्याओं के संबंध में समीक्षा करें। साथ ही ऐसे पशुओं को गौशालाओं एवं कांजी हाऊस में रखी जाए। यहां पर पशुओं के लिए जनसहयोग से चारे-पानी की व्यवस्था सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने पशुचिकित्सा विभाग के अधिकारियों को गौशाला और कांजी हाऊस का नियमित भ्रमण कर पशुओं के लिए चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने निर्देशित किया।

इसी प्रकार पशु चिकित्सा विभाग द्वारा पशुओं की गले में पहनायी गई रेडियम बेल्ट को निकालने वाले पशुपालकों पर कार्रवाई करने नगरीय निकायों के अधिकारियों को निर्देशित किया। कलेक्टर सुश्री चौधरी ने आज अधिकारियों की बैठक में विभागवार समय-सीमा प्रकरणों की समीक्षा की। साथ ही मुख्यमंत्री जनदर्शन, पीजीएन और कलेक्टर जनदर्शन व सार्थ-ई एप के लंबित प्रकरणों को प्राथमिकता के साथ निराकृत करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि जनसमस्या निवारण शिविर के दौरान प्राप्त शिकायतों का सकारात्मक निराकरण हो।

गंभीर शिकायतों पर टीम गठित कर निराकरण की कार्यवाही सुनिश्चित किया जाए। शहरी क्षेत्रों में सफाई, बिजली, पानी की व्यवस्था संबंधी शिकायतें शीघ्र निराकृत किया जाए। उन्हांेने अधिकारियों को स्वच्छ सर्वेक्षण और डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन पर विशेष फोकस करने कहा।

कलेक्टर ने मानसून के दौरान विभागों द्वारा रोपित पौधे की जानकारी ली तथा विभागों को निर्धारित लक्ष्य के मुताबित पौधरोपण का कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिये। उन्होंने विभागों द्वारा अधिग्रहित एवं उपयोग में लायी जा रही शासकीय जमीन का विभाग के नाम पर रजिस्ट्री करा लेने संबंधित विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया।

बैठक में एडीएम अरविन्द एक्का, नगर निगम भिलाई के आयुक्त देवेश ध्रुव, सहायक कलेक्टर एम. भार्गव, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्वनी देवांगन, नगर निगम रिसाली के आयुक्त श्रीमती मोनिका वर्मा, नगर निगम भिलाई चरोदा के आयुक्त दशरथ राजपूत, संयुक्त कलेक्टर हरवंश सिंह मिरी एवं विजेन्द्र सिंह, जिला शिक्षा अधिकारी अरविन्द मिश्रा, महिला एवं बाल विकास विभाग के जिला कार्यक्रम अधिकारी अजय शर्मा, सभी अनुविभागीय अधिकारी राजस्व, सभी जनपद सीईओ सहित समस्त विभाग के जिला प्रमुख अधिकारी उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *