पश्चिम चम्पारण:- क्या आपको पता है कि भारत में सांप की एक ऐसी प्रजाति भी पाई जाती है, जो अगर डंस ले, तो अधिकांशतः मामलों में पीड़ित को इस बात की भनक तक नहीं लगती है कि उसे किसी सांप ने डंसा है. रोंगटे खड़े कर देने वाली बात तो यह है कि इस सांप का नाम भारत में पाए जाने वाले चार सबसे विषैले और जानलेवा सांपों की लिस्ट में आता है. ऐसे में इस सांप द्वारा डंसे जाने के बाद मौत निश्चित हो जाती है. जानकारों की मानें, तो भारत ही नहीं, बल्कि पूरे एशिया महाद्वीप में इसे सबसे विषैले और जानलेवा सांप के रूप में देखा जाता है. ये सांप कोई और नहीं बल्कि “कॉमन करैत” है.

डंसने पर नहीं होता है दर्द, बेहद धुंधली बनती है निशान

पिछले 22 वर्षों से वाइल्ड लाइफ पर काम कर रहे वाइल्ड लाइफ एक्सपर्ट स्वप्निल खताल लोकल 18 को बताते हैं कि कॉमन करैत एक ऐसा सांप है, जिसके द्वारा डंसे जाने के बाद लोगों को इस बात का एहसास तक नहीं होता है. दरअसल इसके दांत किसी सूई की तरह बेहद पतले और छोटे होते हैं.

ऐसे में जब यह किसी को बाइट करता है, तब न तो तेज दर्द होता है और न ही काटे गए जगह पर दांतों के निशान बनते हैं. डरावनी बात तो यह है कि इसके द्वारा डंसे जाने पर आपको मच्छर के काटने जितना दर्द ही महसूस होता है. परिणामस्वरूप अधिकांशतः मामलों में डंसे जाने के बावजूद भी लोग अनजान रह जाते हैं और सही समय पर इलाज न होने की वजह से जान चली जाती है.

नींद में ही चली जाती है जान

स्वप्निल की मानें तो, इस सांप में न्यूरोटॉक्सिन जहर पाया जाता है, जो खून में मिलते ही पीड़ित के तंत्रिका तंत्र को बुरी तरह से डैमेज करना शुरू कर देता है. कॉमन करैत निशाचर होते हैं, जो रात के समय अपने आहार के लिए शिकार पर निकलते हैं. मेंढक, छिपकली और चूहों की तलाश में ज्यादातर ये घरों में घुसना पसंद करते हैं. साथ ही कोल्ड ब्लडेड होने के साथ ऊंची चीजों पर चढ़ने के भी माहिर होते हैं.

इसलिए कई बार शिकार की तलाश में ये घरों में घुसकर बिस्तर तक चढ़ जाते हैं और वहां सो रहे इंसानों से स्पर्श होते ही अपनी सुरक्षा में दंश कर देते हैं. डरावनी बात तो यह है कि करैत के दंश के बाद दर्द न होने की वजह से लोग सोए ही रह जाते हैं और नींद में ही उनकी जान चली जाती है.

दिखते हैं ऐसे लक्षण

जानकारों की मानेx तो, चुंकि करैत के डंसने पर दर्द महसूस नहीं होता और निशान भी मच्छर के काटने जैसे बनते हैं, तो ऐसे में आप कुछ सिमटम्स के जरिए पता लगा सकते हैं कि सांप ने डंसा था या नहीं. इनमेंपेट में जलन, आंखों में भारीपन और धुंधला दिखना इत्यादि मुख्य लक्षण हैं. ऐसे में जरा-सी लापरवाही भी जानलेवा हो सकती है. लिहाजा तुरंत नजदीकी अस्पताल या डॉक्टर के पास जाकर इलाज शुरू करवाना चाहिए.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *