दुर्ग। जिले में अंतरजातीय विवाह करना एक युवक को भारी पड़ गया हैं दूसरे जाति की युवती से विवाह के बाद गांव में रहने के लिए सामाजिक लोगों ने गांव में इस जोड़े से भीख मांगकर ग्रामीणों को दावत खिलाने साथ ही 50 हजार का अर्थ दंड भरने का फरमान सुना दिया है। यहां तक कि ग्रामीणों ने भी इस जोड़े का हुक्का पानी बंद कर दिया है।

मामला धमधा थाना अंतर्गत ग्राम अकोली का है, जहां पीड़ित योगेंद्र वर्मा ने साहू जाति के युवती से प्रेम विवाह किया था। जिसके बाद ग्रामीणों ने उसके प्रेम विवाह से नाराज होकर बातचीत बन्द कर हुक्का पानी बन्द कर दिया। तो वहीं युवक को पत्नी के साथ गांव में घूम घूमकर भीख मांगने के बाद ग्रामीणों को भोज कराने और 50 हजार नगद समाज के पास जमा कराने का निर्णय लिया गया था।

एक तरफ जहां सरकार अंतरजातीय विवाह को प्रोत्साहन दे रही है वहीं कुछ जगहों पर समाज ही इन सबके आगे अवरोध बनकर खड़ा हुआा है। ताजा मामला वहीं शर्तों को ना मानने पर युवक को कुछ देर तक गांव में ही बंधक बनाकर रखा भी गया था लेकिन उसकी शिकायत पर कोई कार्यवाही पुलिस के द्वारा नहीं की गई। युवक अपनी पत्नी के साथ कलेक्टर के पास पहुंच कर जान की रक्षा के लिए गुहार लगाई है।

समाज के नाम पर डराने धमकाने और अनाप सनाफ बेतुकी शर्तें मानने के लिए युवक पर दबाव बनाय जा रहा है। वहीं इस बात की शिकायत जब पीड़ित ने थाने में दर्ज कराई तो शिकायत के बाद भी कार्यवाई न होने पर युवक ने दुर्ग SP डॉ अभिषेक पल्लव से किया। वहीं उसके उलट यहां ग्रामीणों ने भी युवक योगेंद्र वर्मा के खिलाफ भी अपराध दर्ज करने SP से मुलाकात की। वहीं इस मामले में जब ग्रामीणों से जानकारी चाही गई तो उन्होंने मीडिया से कुछ भी कहने से साफ इनकार कर दिया है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *