दुनिया में कई ऐसे धर्म हैं जिसमें मरने वाले व्यक्ति को जमीन में कब्र बनाकर दफ्नाया जाता है. इस वजह से आपको दुनिया के कई देशों में कब्रिस्तान मिलेंगे जहां लोग अपने प्रियजनों को दफ्नाते हैं. किसी की मां, किसी के पिता, भाई, बहन, पत्नी, पति आदि इन कब्रिस्तानों में दफ्न हैं और लोग वहां जाकर फूल चढ़ाते हैं और उन्हें याद करते हैं. पर दुनिया में एक ऐसा भी कब्रिस्तान (Cemetery with empty graves Spain) है जहां 5000 से ज्यादा लाशें हैं पर हैरानी की बात ये है कि उन कब्रों में एक भी लाश नहीं है. आज हम आपको इस बेहद अजीबोगरीब कब्रिस्तान (Weird Cemetery Spain) के बारे में बताने जा रहे हैं.

Sad Hill Cemetery

अम्यूजिंग प्लैनेट वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार स्पेन के बर्गोस (Burgos, Spain) शहर से करीब 30 किलोमीटर दूर दक्षिण-पूर्वी दिशा में एक कब्रिस्तान है. इसका नाम है सैड हिल कब्रिस्तान (Sad Hill Cemetery). सैंटो डोमिंगो डी सिलॉस (Santo Domingo de Silos, Spain) नाम का छोटा कस्बा इस कब्रिस्तान से करीब 5 किलोमीटर दूर है. यहां पहली बार आने वालों को ये हैरानी हो सकती है कि आखिर ये किन लोगों की कब्र है जिसे आबादी से दूर दफ्नाया गया है, पर जब उन्हें इसकी सच्चाई पता चलेगी तो वो हैरान हो सकते हैं.

Sad Hill Cemetery 1

फिल्म के लिए बना था कब्रिस्तान

इन 5000 से ज्यादा कब्रों में एक भी लाश नहीं है. ये कब्रिस्तान असल का नहीं है. इसे एक फिल्म के सेट के रूप में 1960 के दशक में तैयार किया गया था. 1966 में रिलीज हुई फिल्म ‘The Good, the Bad and the Ugly’, एक इटैलियन वेस्टर्न फिल्म थी. इस फिल्म को सर्जियो लियोन नाम के फेमस डायरेक्टर ने डायरेक्ट किया था और दिग्गज एक्टर क्लिंट ईस्टवुड इसका हिस्सा थे. इस फिल्म के क्लाइमैक्स सीन के लिए इस कब्रिस्तान को बनाया गया था.

सिपाहियों ने किया था निर्माण

300 मीटर व्यास में करीब 5000 कब्रों के पत्थर लगे हुए हैं. इस कब्रिस्तान को सैकड़ों स्पैनिश सिपाहियों ने बनाया था. बेहद गर्म दिनों में प्रोडक्शन कंपनी ने सैनिकों को एक दिन के 132 रुपये दिए थे. जबकि कुछ बड़े अधिकारियों को 478 रुपये तक भी दिए गए थे. जब शूटिंग खत्म हुई तो हर कोई वहां से लौट गया और कब्रिस्तान इसी तरह रह गया. कुछ सालों में वहां झाड़ियां उग आईं और पूरा इलाका डरावना मेहसूस होने लगा. साल 2015 में कुछ लोगों ने मिलकर सैड हिल कल्चरल एसोसिएशन का निर्माण किया, जिसके तहत उन्होंने इलाके को साफ किया और इसे टूरिस्ट स्पॉट में तब्दील किया. यहां कोई भी व्यक्ति 1300 रुपये देकर कब्र के पत्थर पर अपना नाम लिखवा सकता है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *