Yosemite Firefall: अमेरिकी राज्य कैलिफॉर्निया के योसेमाइट नेशनल पार्क में एक मौसमी झरना है, जिसे हॉर्सटेल फॉल (Horsetail Fall) के नाम से जाना जाता है. साल के एक खास समय पर इस झरने की गिरती धाराएं लाल-नारंगी रोशनी से चमकती हुई दिखती हैं, जैसे कि उनमें आग लगी हो, इसलिए इसे दुनिया का सबसे अनोखा झरना कहा जा सकता है. हालांकि, इस अद्भुत नजारे का रहस्य बेहद चौंकाने वाला है. आइए उसके बारे में जानते हैं.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर योसेमाइट फॉयरफॉल का एक वीडियो @Rainmaker1973 नाम के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि, ‘परफेक्ट कंडीशन में, योसेमाइट के हॉर्सटेल फ़ॉल्स चमकते हैं. इस प्रभाव को फरवरी के मध्य से अंत तक ही देखा जा सकता है. साफ आसमान और स्नोपैक से पर्याप्त बहाव के साथ सूर्यास्त के समय कुछ मिनटों के लिए झरना रोशनी से जगमगा उठता है.’

हां देखें– Yosemite Firefall Twitter Viral Video

क्या है योसेमाइट फायरफॉल का रहस्य?

Sfgate.com की रिपोर्ट के अनुसार, योसेमाइट फायरफॉल नेचुरल ऑप्टिकल भ्रम है, जो तब घटित होता है जब डूबते हुए सूरज की किरणें सही कोण पर हॉर्सटेल फॉल की गिरती धाराओं से टकराती हैं जिससे एक लाल-नारंगी चमक पैदा होती है, जिससे झरना ऐसा दिखता है जैसे कि उसमें आग लगी हो. इस घटना को देखने के लिए बड़ी संख्या में लोग यहां आते हैं.

 

दरअसल, सूर्यास्त की बैकलाइट यह भ्रम पैदा करती है. जब लोग इसकी तस्वीरें खींचते हैं तो वे सोच में पड़ जाते हैं कि क्या योसेमाइट फायरफॉल असली में आग से बना है.

कब दिखाई देता है योसेमाइट फायरफ़ॉल?

योसेमाइट फायरफॉल को देखने का सबसे अच्छा समय फरवरी के मध्य से अंत तक होता है. ये प्राकृतिक घटना हर साल 10 से 27 फरवरी तक देखी जा सकती है. जब शाम करीब 5:30 बजे पर सूरज ढलता है, तो उसका प्रकाश झरने से टकरता है. उस स्थित में महज 3 मिनट तक के लिए यह अद्भुत दृश्य दिखता है, इसलिए इसको देखने के लिए शाम के 4 बजे से ही लोग योसेमाइट नेशनल पार्क में जुटने लगते हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *