जब आप किसी होटल में रुकने जाते होंगे, तो वहां जाकर आप सोते होंगे, खाना खाते होंगे और ज्यादा से ज्यादा होटल के बगीचे में बैठकर वक्त बिताते होंगे. होटल का मकसद यात्रियों को सिर्फ आराम करने और अपना सामान सुरक्षित रखने की जगह देना है. पर क्या आपने कभी ऐसे होटल के बारे में सुना है, जो आपको रहने की जगह के साथ व्यापार करने के लिए बिजनेस भी मुहैया करवाए?

स्कॉटलैंड में ऐसा ही एक अनोखा होटल है, जहां आप रात में सो सकते हैं और दिन में सामान बेच सकते हैं क्योंकि होटल (Bookstore Airbnb Scotland) के साथ एक दुकान भी है. इस वजह से इस होटल की डिमांड इतनी ज्यादा है कि यहां रुकने के लिए 2 साल की वेटिंग लाइन लगी है.

स्कॉटलैंड में एक शहर है, विगटाउन (Wigtown, Scotland), जिसे स्कॉटलैंड का नेशनल बुक टाउन कहा जाता है. यहां पर एक एयर-बीएनबी होटल है. इसका नाम है ओपन बुक. इस होटल की खासियत ये है कि इसमें ऊपर होटल है, यानी रहने के लिए कमरे हैं और नीचे एक किताब की दुकान है, जिसे रुकने वाला चला सकता है. जो यहां रुकता है, वो इस दुकान का दुकानदार बन सकता है और किताबें बेच सकता है.

book store airbnb

होटल के साथ दुकान

ये होटल उन लोगों के लिए खास है जिन्हें कभी न कभी समुद्र के किनारे अपना बुक स्टोर शुरू करने का मन हुआ है. होटल इतना फेमस हो गया है कि यहां रुकने के लिए भीड़ लगी है और अब वेटिंग पीरियड 2 साल का हो चुका है. ये एक चैरिटी से चलने वाला एयर बीएनबी है जो अगस्त 2014 में खुला था. विगटाउन फेस्टिवल कंपनी ने इस होटल को शुरू किया था. अब तक इस होटल में 450 गेस्ट रुक चुके हैं जो हवाई से लेकर बीजिंग तक से आए थे.

अपने से रख सकते हैं दुकान की स्कीम

यहां रुकने वाले लोग अपने हिसाब से बुक शॉप की थीम बदल सकते हैं, किताबों की जगह बदल सकते हैं, किताब पढ़ने आने वाले लोगों से बातें कर सकते हैं. स्टोर में किसी तरह की स्कीम रख सकते हैं, इस वजह से यहां पर बुक लवर्स ही रुकने आते हैं. बुक का दाम अपने हिसाब से बदला भी जा सकता है.

जितने दिन के लिए यहां पर लोग रुकते हैं, उतने दिन के लिए दुकान को चलाते हैं. हालांकि, किताब बेचकर जो पैसे मिलते हैं, वो किसे हिस्से जाते हैं, इसके बारे में जानकारी नहीं दी गई है. डेली स्टार के अनुसार हाल ही में हॉन्गकॉन्ग की एक महिला इस होटल में रुकी हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *