Gold Prices: अगर आप सोने में निवेश करने या त्योहारी सीजन में गहने खरीदने का मन बना रहे हैं तो यह समय खरीदारी के लिए बिल्कुल सही है. क्योंकि, आने वाले सप्ताह में गोल्ड के प्राइज में तेजी देखने को मिल सकती है. अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती को लेकर यूएस फेड चेयरमैन की कमेंट्री के बाद यूएस बॉन्ड यील्ड में गिरावट देखने को मिली, जो सोने के लिए एक अच्छा संकेत है. कोटक सिक्योरिटीज में कमोडिटी और करेंसी रिसर्च के हेड, आनिन्दय बनर्जी ने कहा, इस सप्ताह एमसीएक्स पर सर्राफा और औद्योगिक वस्तुओं दोनों पर महत्वपूर्ण आर्थिक प्रभाव देखने को मिला.

उन्होंने कहा कि इस सप्ताह अमेरिका में जैक्सन होल वर्कशॉप में फेड चेयरमैन जेरोम पॉवेल की स्पीच के अलावा, व्यापारियों ने यूएस फेड मिनट्स और फ्लैश पीएमआई पर बारीकी से नजर रखी. अमेरिकी सेंट्रल बैंक के चेयरमैन पॉवेल ने साफ किया है कि सितंबर में ब्याज दर में कटौती शुरू हो सकती है. इसके अमेरिकी ट्रेजरी की पैदावार में गिरावट आई. यह सभी ग्लोबल इकोनॉमिक डेवलपमेंट गोल्ड के लिए पॉजिटिव साबित हो सकते हैं.

अगले हफ्ते भी तेजी की उम्मीद

आनिन्दय बनर्जी ने कहा कि यूरोप में अगस्त की फ्लैश पीएमआई उम्मीदों से ज्यादा रही, जिससे बाजार को पॉजिटिव एनर्जी मिली. वहीं, अमेरिकी डॉलर में मंदी के सेंटिमेंट के चलते बुलियन और कमोडिटी मार्केट में तेजी आई. इसके बाद चांदी ने तेजी दिखाते हुए सोने को पीछे छोड़ दिया.

उन्होंने कहा अगले सप्ताह को देखते हुए, हमें उम्मीद है कि कमजोर अमेरिकी डॉलर और नरम पड़ती अमेरिकी यील्ड के कारण सर्राफा बाजार में तेजी बनी रह सकती है. बाजार के सकारात्मक रुख से बेस मेटल्स को भी फायदा हो सकता है. इसके अलावा, कच्चे तेल में और तेजी देखने को मिल सकती है, वहीं नेचुरल गैस पर दबाव बने रहने की संभावना है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *