सूरजपुर जिले में खाद्य विभाग की भारी लापरवाही सामने आई है। यहां खाद्य विभाग ने पंडो जनजाति की जीवित महिला को मृत घोषित कर दिया। इस वजह अब उसे सरकारी राशन नहीं मिल पा रहा है। पीड़ित ने लगातार इसकी शिकायत संबंधित अधिकारियों से की, बावजूद इसके उसे सरकारी राशन नहीं मिल सका। वहीं मीडिया की पहल के बाद खाद्य विभाग के अधिकारी पीड़ित महिला का राशन कार्ड बनाने और दोषी अधिकारियों पर कार्रवाई की बात कह रहे हैं।

पीड़ित महिला कलावती पंडो सूरजपुर जिले के धडसेडी गांव में रहती है। कलावती विशेष जनजाति पंडो से आती है, जो राष्ट्रपति के दत्तक पुत्र भी कहे जाते हैं। पिछले कुछ सालों से यह अपने राशन कार्ड से सरकारी राशन लिया करती थी, लेकिन इस महीने जब महिला अपने राशन के लिए शासकीय दुकान पर गई, तो उसे यह कहकर वापस लौटा दिया गया कि आपका राशन किसी और ने ले लिया है।

इसके बाद पीड़ित अपने पति के साथ शिकायत लेकर सूरजपुर खाद्य विभाग पहुंची, जहां अधिकारियों ने बताया कि उसे सरकारी रिकॉर्ड में मृत घोषित कर दिया गया है और उसका राशन कार्ड प्रतापपुर इलाके के एक मुस्लिम परिवार को अलॉट कर दिया गया है, इसलिए उसके कार्ड पर मुस्लिम परिवार राशन उठा रहा है। पीड़ित महिला की शिकायत के बावजूद अब तक खाद्य विभाग ने कोई कार्रवाई नहीं की है। वहीं इस मामले में जिला खाद्य अधिकारी विजय किरण ने अपनी गलती मानी और पीड़ित कलावती का राशन कार्ड बनाने और दोषी कर्मचारियों पर कार्रवाई की बात कही।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *