बेमेतरा / आगामी विधानसभा निर्वाचन अधिसूचना जारी होने की सुगबुगाहट के बीच जिले में निर्वाचन संचालन से जुड़ी प्रक्रिया ने तेजी पकड़ ली है। इसके तहत ही मतदान अधिकारियों को प्रशिक्षित करने के लिए नामित मास्टर ट्रेनरों का प्रशिक्षण को लेकर आज यहां कलेक्ट्रेट के दिशा सभाकक्ष में कलेक्टर एवं ज़िला निर्वाचन पी.एस.एल्मा की मौजूगी में विधानसभा स्तरीय 56 मास्टर प्रशिक्षकों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस दौरान ज़िले की तीनों विधानसभा क्षेत्रों के मास्टर ट्रेनरों को निर्वाचन संबंधी विस्तृत जानकारी प्रशिक्षकों की ओर से दी गयी। सभी मास्टर ट्रेनरों को प्रशिक्षित कर इससे जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी दी गयी।

ज़िला स्तरीय मास्टर ट्रेनर सर्वश्री जितेंद्र कुमार बारले, सुनीलकुमार झा डी.आर.साहू, भूपेन्द्र कुमार पगनिश, शीतलेश शर्मा और अनिल कुमार वर्मा ने विधानसभा वार मास्टर ट्रेनरों को आदर्श आचरण संहिता, संपत्ति विरूपण की प्रक्रिया एवं कार्रवाई तथा समय सीमा, मतदान दलों के दायित्वों, निर्वाचन कार्य में तैनात होने वाले विभिन्न स्टाफ के दायित्वों, ईवीएम, वीवीपेट संचालन, दस्तावेजीकरण सहित आयोग के अन्य समस्त निर्देश व नियम की जानकारी दी गई।

प्रशिक्षण में मतदान प्रक्रिया अंतर्गत पीठासीन अधिकारी का दायित्व, मतदान दल, मतदान सामग्री ईवीएम, मतदाता सूची, सीलिंग कार्य, मतदान पूर्व की तैयारी, मतदान के दिन की तैयारी, मतदान अभिकर्ता, ईवीएम को जोड़ना, मॉक पोल प्रक्रिया,ईवीएम को सील करने की सामग्री, वीवीपीएटी, मतदाता की चिन्हित प्रति, अमिट स्याही, मतदाता के हस्ताक्षर, मतदान अधिकारी एक, दो, तीन अधिकारी के दायित्व, मतदाता पर्ची, मतदान कक्ष में प्रवेश सहित अन्य बिंदुओं पर बारीकी से जानकारी देकर अवगत कराया गया। प्रशिक्षण अधिकारी ने सभी प्रशिक्षण प्राप्त कर रहे अधिकारियों को टीम भावना से कार्य कर निर्वाचन की विभिन्न बिंदुओं को बारीकी से समझने सलाह दी गई।

मास्टर ट्रेनर ने ईवीएम वीवी पैट के कनेक्शन पर चर्चा करते हुए बताया कि बैलेट यूनिट को वीवी पैट से व वीवी पैट को कंट्रोल यूनिट से कनेक्ट किया जायेगा। मतदान के दौरान आने वाली समस्याओं व उनके समाधान पर विस्तारपूर्वक जानकारी दी गई। मास्टर ट्रेनर ने ईवीएम व वीवीपैट को सील करनेए चौलेंज वोट, टेंडर वोट, कंपेनियन, पीठासीन की डायरी, मतदान अभिकर्ता के फार्म, मतपत्र लेखा, मतदाता रजिस्टर आदि पर भी विस्तार से जानकारी दी। दस दौरान सभी नामित मास्टर ट्रेनर सहित निर्वाचन कार्य से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी मौजूद रहे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *