हाल ही में डेल्टा नाम की एक एयरलाइंस (Delta Airline Undergarments) ने विवाद खड़ा कर दिया है. इस एयरलाइन कंपनी ने अपने यहां काम करने वाली एयर होस्टेसेस के लिए ऐसे नियम बनाए हैं, जो सुनने में बेहद अजीब हैं. इनमें सबसे अजीब है अंडरगारमेंट्स पहनने की हिदायत. कंपनी ने 2 पन्ने का मेमो जारी कर एयर होस्टेसेस को ऐसे अंडरगारमेंट्स पहनने को कहा जो दिखाई न दें.

इसके साथ ही बाल बनाने के तरीके, मेकअप, गहने आदि पर भी खास ध्यान देने को कहा है. स्कर्ट घुटनों से नीचे हो और कई अन्य तरह की गाइडलाइंस कंपनी ने जारी की हैं. एक तरफ ऐसी कंपनी है जो अपनी कर्मचारियों को ऐसी हिदायत दे रही है, दूसरी ओर एक ऐसी भी एयरलाइन कंपनी अस्तित्व में है, जिसमें कभी एयर होस्टेसेस को बिकिनी (Bikini Airline) पहनाई जाती थी. इस एयरलाइंस को बिकिनी एयरलाइंस के नाम से दुनिया में जाना जाता था.

delta airline undergarments

इस एयरलाइन कंपनी का नाम वियतजेट (VietJet airline) है. जब ये एयरलाइन कंपनी शुरू हुई थी, तब इसने दुनिया में तहलका मचा दिया था. इस कंपनी के विमानों में एयर होस्टेस बिकिनी पहने नजर आती थीं. हालांकि, अब कंपनी ने अपनी पॉलिसी को पूरी तरह बदल दिया है और एयर होस्टेसेस के कपड़े भी पहले की तरह बोल्ड नहीं रह गए हैं. कंपनी 2011 में शुरू हुई थी. ये वियतनाम की सबसे लोकप्रिय विमान कंपनी बन गई थी. वियतनामी बिजनेसवुमन Nguyen Thi Phuong Thao ने इसे शुरू किया था.

delta airline undergarments

महिलाओं का अपमान करने के लगे थे आरोप

पहले ये कंपनी वियतनाम की घरेलू फ्लाइट कंपनी थी. समय के साथ इसने विस्तार किया. एयरलाइंस पर औरतों का अपमान करने का बहुत आरोप लगा. बढ़ते विवादों को देखते हुए वियतनाम एविएशन अथॉरिटी ने कंपनी पर 62 हजार रुपये का जुर्माना भी लगाया था. जब इसकी यात्राएं दूसरे देशों में होने लगीं, तो उन्हें लगा कि ऐसी छवि के साथ उनका नाम खराब होगा. तब से उन्होंने कपड़ों में बदलाव भी किया.

बदल चुकी है ड्रेस

आजकल ये कंपनी अपने भारी डिस्काउंट की वजह से चर्चा में रहती है. थाईलैंड, भारत, और कई अन्य देशों में ये कंपनी अपनी सर्विस देती है. भारत से आप वियतनाम या थाइलैंड भी इसके जरिए जा सकते हैं. अब फ्लाइट अटेंडेंट्स टीशर्ट और शॉर्ट्स पहनती हैं. कुछ दिनों पहले कंपनी का एक ऑफस चर्चा में था था, जिसके तहत वो भारत से वियतनाम सिर्फ 9 रुपये में यात्रियों को भेज रहे थे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *