Panlong Mountain Road: क्या आप जानते हैं कि दुनिया की ऐसी कौन सी सड़क है, जिसमें सबसे अधिक मोड़ हैं. अगर नहीं तो उस सड़क का नाम पैनलोंग माउंटेन रोड है, जो चीन के झिंजियांग प्रांत में स्थित है. अपने उच्चतम बिंदु पर ये सड़क समुद्र तल से 4269 मीटर की ऊंचाई पर है, जिसमें इतने मोड़ हैं कि गिनते-गिनते आपका दिमाग चकरा जाएगा. कहा जाता है कि ये सड़क कमजोर दिल वाले लोगों के ड्राइविंग के लिए नहीं है.

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ‘एक्स’ (पहले ट्विटर) पर अब इस सड़क का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसे @Phocus2022 के यूजर ने पोस्ट किया है, जिसके कैप्शन में बताया गया है कि ‘झिंजियांग सबसे स्पेशल माउंटेन रोड है, क्या आप इस पर ड्राइविंग करने चाहेंगे.’ यह वीडियो में महज 10 सेकंड है, जिसमें आप देख सकते हैं कि ये सड़क देखने में कैसी है.

यहां देखें- Panlong Mountain Road Viral Video

Panlong Mountain Road Facts 

सड़क पर कितने हैं मोड़?

odditycentral.com की रिपोर्ट के अनुसार, शुरुआत में इसकी लंबाई 36 किलोमीटर (22 मील) थी, लेकिन बाद में इसे 75 किलोमीटर तक बढ़ा दिया गया, जिसमें कथित तौर पर 600 से अधिक मौड हैं. कई मोड़ 180 या 270 डिग्री के हैं. South China Morning Post द्वारा यूट्यूब पर अपलोड वीडियो में भी बताया गया है कि इस सड़क में 600 से अधिक मोड़ हैं.

यहां देखें– Panlong Mountain Road Video

सड़क को पामीर पठार स्काई रोड (Pamir Plateau Sky Road) या पैनलोंग प्राचीन रोड (Panlong Ancient Road) के नाम से भी जाना जाता है. यह सड़क एक पहाड़ के चारों ओर बनी है और अपनी घुमावदार गलियों के लिए जानी जाती है.

कहां स्थित है ये सड़क? 

झिंजियांग के कुनलुन पर्वतों को पार करने वाली यह सड़क दुनिया की सबसे प्रभावशाली सड़कों में से एक है, जो ऊपर से देखने पर चीन के उइगुर स्वायत्त क्षेत्र (Uygur Autonomous Region) के काशगर क्षेत्र (Kashgar Region) में रेंगते हुए एक विशाल ग्रे ड्रैगन जैसी दिखती है.

कब खोली गई थी ये सड़क?

पैनलोंग माउंटेन रोड को आधिकारिक तौर पर जुलाई 2019 में खोला गया. सड़क के बनते ही इस पर्वतीय इलाके के लोगों को बड़ा फायदा हुआ. सड़क को सैकड़ों हेयरपिन मोड़ों के कारण कार में बीमार व्यक्ति के लिए सबसे बुरा सपना करार दिया गया है, इसलिए कहा जाता है कि यह सड़क कमजोर दिल वालों या जिन लोगों को कार में बैठकर चक्कर आते हैं, उनके लिए नहीं है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *