आपने सांप की वजह से कई लोगों के मरने की खबर तो खूब सुनी होगी, पर क्या आपने ऐसे सांप के बारे में सुना है, जो खुद को ही मार ले? क्या वाकई में सांप खुद को ही मार सकता है? यह सवाल तब ज्यादा उठा जब सोशल मीडिया पर एक ऐसे ही सांप की तस्वीर शेयर की गई. एक शख्स ने बताया कि वह उस समय हैरान रह गया जब उसे एक ऐसा सांप मिला जिसने खुद को गला घोंटकर मार डाला.लोगों ने कमेंट में उसकी आत्महत्या की कई व्याख्याएं भी की.

वह जो कुछ भी देख रहा था उससे इतना हैरान था कि उसने तस्वीरों को Reddit पर शेयर किया.  तस्वीरों में दो सांप झगड़ते हुए दिखाई दे रहे थे. उसने कैप्शन जोड़ा, “कल मुझे एक सांप मिला जो खुद को गला घोंट रहा था, 10 मिनट बाद वह मर गया.”

यह पोस्ट जल्दी ही वायरल हो गई और इसे 74k अपवोट मिले और हज़ारों कमेंट्स, चुटकुले और मीम्स मिले. एक व्यक्ति ने लिखा, “मुझे किसी भी छोटी सी असुविधा से कोई फर्क नहीं पड़ता.” दूसरे ने लिखा, “जब आप पूरी तरह से गर्दन पर हों तो खुद को गला घोंटना बहुत आसान है,”

एक और ने मज़ाक किया, “यह रेंगने वाले जानवर की कमजोरी  है,” एक व्यक्ति ने कहा, “आत्महत्या. विषाक्त और विषैले वातावरण के कारण होना चाहिए.” एक ने कहा, “लोग आत्महत्या हेल्पलाइन पर कॉल करने के बजाय तस्वीरें ले रहे हैं.” दूसरे ने कहा, “वह थोड़ा घबराया हुआ लग रहा था.”

लेकिन जब कुछ लोगों ने सवाल किया कि आदमी ने बिना कुछ मदद किए सांप की निराशाजनक दुर्दशा क्यों देखी, तो कई लोगों ने सहमति जताई कि वे जानना चाहते थे कि क्या हो रहा था. एक ने पूछा, “क्या वह आत्महत्या करने वाला था या बस सांप था? हमें जवाब चाहिए!”

एक अन्य सिद्धांत एक व्यक्ति ने पेश किया, जिसने कहा, “आइएफएल साइंस के मुताबिक, तनाव, अधिक गर्मी और खराब नजर सांप को भ्रमित कर सकते हैं और खुद पर हमला करने की, यहाँ तक कि आत्म-नरभक्षण की भी अधिक संभावना होती है.”

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *