जहां मोटापा एक महामारी का रूप ले रहा है, वहीं कुछ लोग ऐसे भी हैं जो अपने दुबले-पतले शरीर से परेशान है और वजन बढ़ाने के उपाय तलाश रहे हैं. वैसे तो मोटापा बढ़ाना आज के समय में कोई बड़ी बात नहीं, लेकिन जो नेचुरल रूप से पतले होते हैं उनके लिए वेट गेन करना आसान नहीं होता है. वजन बढ़ाने के लिए पोषण और आहार का सही चयन करना जरूरी है.

ऐसे में अगर आप अंडरवेट हैं और वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो ये लेख आपके लिए है.  यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं, जिसकी मदद से सिर्फ 1 महीने में आप अपनी बॉडी में मांस को बढ़ता हुआ महसूस कर सकते हैं.

कैलोरी इन्टेक बढ़ाएं

वजन बढ़ाने के लिए आपको अपनी कैलोरी इन्टेक बढ़ानी होगी. अपने दैनिक कैलोरी आवश्यकता से 500 कैलोरी अधिक खाएं. इसके लिए आपको पौष्टिक खाद्य पदार्थों का चयन करना चाहिए जैसे नट्स, एवोकाडो, अंडे, दूध और अनाज.

प्रोटीन का सेवन

प्रोटीन का सेवन बढ़ाना बेहद जरूरी है. प्रोटीन मांसपेशियों के निर्माण में मदद करता है. भोजन में प्रोटीन सोर्स शामिल करें, जैसे कि चिकन, मछली, दालें, और डेयरी प्रॉडक्ट.

हेल्दी फैट्स 

वजन बढ़ाने के लिए हेल्दी फैट्स खाना बहुत जरूरी है. जैतून का तेल, नारियल का तेल, और नट्स हेल्दी फैट्स के अच्छे विकल्प हैं. ये आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करते हैं और वजन बढ़ाने में मदद करते हैं.

एक्सरसाइज करें

भले ही आपका लक्ष्य वजन बढ़ाना हो, लेकिन हल्का व्यायाम करना न भूलें. वेट लिफ्टिंग और बॉडीबिल्डिंग से मांसपेशियों का विकास होगा, जिससे आपका वजन बढ़ेगा.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *