Biggest Blockbuster Horror Film: आजकल लोगों के अंदर हॉरर कंटेंट का क्रेज बढ़ता जा रहा है. यूट्यूब से लेकर ओटीटी पर हॉरर कंटेंट की लहर सी छाई हुई हैं. ऐसे में अगर आप भी हॉरर कंटेंट और फिल्मों को देखने के शौकीन हैं तो आज हम आपको एक ऐसी फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आज से 17 साल पहले रिलीज हुई थी और इस फिल्म ने रिलीज होते ही खौफ का ऐसे खेल खेला था कि सिनेमाघरों में बैठे लोगों की रूह तक कांप गई थी. इस उस साल की इतनी बड़ी ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई, जिसने 6 लाख के बजट में 800 करोड़ की कमाई की थी. चलिए बताते हैं कौन सी है ये फिल्म और आप इसको कहां देख सकते हैं.

अब तक सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हॉरर फिल्म

1/5

अब तक सबसे बड़ी ब्लॉकबस्टर हॉरर फिल्म

बॉलीवुड और साउथ से लेकर हॉलीवुड तक.. ऐसी कई लो बजट फिल्में हैं, जो बॉक्स ऑफिस पर खूब धूम मचाती हैं और बॉक्स ऑफिस पर दमदार कमाई करती हैं. खासकर अगर बात हॉरर फिल्मों की हो रही हो तो, फिर क्या ही कहने! इसी साल बॉक्स ऑफिस पर कई हॉरर फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें ‘मुंज्या’, ‘स्त्री 2’ और ‘अरनमनाई 4’ जैसी फिल्मों के नाम शामिल है, जो बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट फिल्में साबित हुईं. ये सभी फिल्में कम बजट में बनाई गई थी, जिन्होंने शानदार कमाई की. लेकिन आज हम आपको 17 साल पहले रिलीज हुई हॉरर फिल्म के बारे में बताने जा रहे हैं.

17 साल पहले आई थी ये फिल्म

2/5

17 साल पहले आई थी ये फिल्म

हम यहां साल 2007 में आई हॉलीवुड फिल्म के बारे में बात कर रहे हैं, जिसने न केवल अच्छा मुनाफा कमाया बल्कि अपने बजट से कई गुना ज्यादा कमाई की. इस फिल्म की सफलता को देखते हुए मेकर्स ने इस फिल्म के कई सीक्वल भी बने और सभी बड़े हिट हुए. साल 2021 तक इस फिल्म के 6 सीक्वल बन चुके हैं. ये फिल्म है साल 2007 में आई ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’. इस फिल्म के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर ओरेन पेली थे, जिन्होंने इसकी कहानी भी लिखी थी. ये हॉरर फिल्मों में सबसे ज़्यादा देखी जाने वाली फिल्मों में से एक मानी जाती है, जो काफी डरावनी भी है.

एक-एक सीन देख कांप जाता है दिल

3/5

एक-एक सीन देख कांप जाता है दिल

डीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, ये अब तक सबसे ज्यादा डारवानी फिल्मों में से एक मानी जाती है, जिसकी पूरी कहानी हैंडहोल्ड कैमरे और सीसीटीवी कैमरे से शूट की गई थी. इस फिल्म को बनाने के लिए बड़े कैमरों की जरूरत नहीं पड़ी और क्रू के लोग भी कम थे. ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’ में सिर्फ 4 एक्टर्स नजर आए थे. फिल्म की कहानी एक कपल के इर्द-गिर्द घूमती है, जो अपने घर में अजीब और डरावनी चीजों को महशूस करते हैं. इन्हीं घटनाओं को कैद करने के लिए वो पूरे घर में कैमरे लगाते हैं, जिसके बाद सब बदल जाता है और ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’ और तेज हो जाती है.

फिल्म ने कम बजट में की थी ताबड़तोड़ कमाई

4/5

फिल्म ने कम बजट में की थी ताबड़तोड़ कमाई

खास बात ये है कि इस फिल्म को बनाने में मामूली सा बजट की खर्च हुआ और फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर छप्पड़फाड़ कमाई की थी. डीएनए की रिपोर्ट के मुताबिक, इस फिल्म को बानने में 1500 डॉलर का खर्चा आया था, जो भारतीय रुपये में ये करीब 6 लाख रुपये बैठती है. फिल्म बॉक्स ऑफिस पर रिलीज हुई और इसने पूरे दुनिया में 193 मिलियन डॉलर की कमाई की. यानी 800 करोड़ रुपए का कलेक्शन. फिल्म के बजट और कलेक्शन के बीच काफी इतना अंतर था कि हर कोई हैरान रह गया था. मेकर्स भी फिल्म के प्रॉफिट से काफी खुश थे, जिसके बाद उन्होंने एक नया आइडिया निकाला.

प्रॉफिट देख मेकर्स ने बनाए 6 और सीक्वल

5/5

प्रॉफिट देख मेकर्स ने बनाए 6 और सीक्वल

फिल्म के शानदार प्रॉफिट को देखते हुए मेकर्स ने इस फिल्म के 6 और सीक्वल बनाई, जो सभी सफल रहे. ओरेन पेली ने ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’ के 6 सीक्वल्स और स्पिनऑफ बनाए हैं. इस फ्रैंचाइज़ी की 7 फिल्मों ने मिलकर दुनियाभर में 890 मिलियन डॉलर यानी 7320 करोड़ रुपये की कमाई की है.

जबकि ‘पैरानॉर्मल एक्टिविटी’ का बजट सिर्फ 28 मिलियन डॉलर यानी 230 करोड़ रुपये था. कोई भी दूसरी फिल्म फ्रैंचाइज़ी इतनी बड़ी सक्सेस रेशियो नहीं दिखा पाई है. इस फिल्म का पहला सीक्वल 2010 में, दूसरा 2011 में, तीसरा 2012 में, चौथा 2014 में, पांचवा 2015 में और छठा 2021 में रिलीज हुआ था.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *