TGT-PGT Teacher Bharti 2024 : हाईस्कूल और इंटरमीडिएट में टीजीटी-पीजीटी टीचर बनने का सपना पूरा हो सकता है. असम के डायरेक्ट्रेट ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन ने टीजीटी और पीजीटी के नौ हजार से अधिक पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए ऑनलाइलन आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो गई है. आवेदन आधिकारिक वेबसाइट madhyamik.assam.gov.in पर जाकर करना है. इस भर्ती के जरिए 8004 टीजीटी और 1385 पीजीटी टीचर की नियुक्तियां की जाएंगी. इस भर्ती के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 15 नवंबर है.

टीजीटी और पीजीटी भर्ती के लिए आवेदन शुल्क

टीजीटी और पीजीटी भर्ती के लिए अनारक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये आवेदन शुल्क देनी होगी. जबकि एससी/एसटी/दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 350 रुपये है.

टीजीटी और पीजीटी के लिए योग्यता

टीजीटी के लिए उम्मीदवारों को 50 फीसदी अंकों के साथ संबंधित विषय में ग्रेजुएशन किया होना चाहिए. चाथ में नेशनल काउंसिल फॉर टीचर एजुकेशन
से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड किया होना चाहिए. जबकि पीजीटी के लिए संबंधित विषय में पीजी के साथ बीएड भी किया होना चाहिए. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

कितनी मिलेगी सैलरी

टीजीटी – टीजीटी टीचर को 14,000 /- से 7,0000- रुपये और ग्रेड पे 8700 रुपये प्रति माह के अनुसार सैलरी मिलेगी. इसके साथ अन्य भत्ते भी मिलेंगे.

पीजीटी- पीजीटी टीचर को 22,000/ से 97000/- और ग्रेड पे 11,800 /- रुपये प्रति माह के अनुसार सैलरी मिलेगी.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *