Teacher Jobs:  बिहार प्राइमरी टीचर भर्ती: बिहार लोक सेवा आयोग की ओर से 79 हजार 943 प्राथमिक शिक्षकों की भर्तियां होनी हैं. इससे जुड़ी अहम सूचना सामने आई है. इन पदों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स के लिए राहत भरी खबर है. इन भर्तियों के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट्स ने CTET पास किया है तो उन्हें नंबरों में छूट मिलेगी. ये छूट BTET पास कैंडिडेट्स को भी मिलेगी. नंबरों में छूट वर्ग के मुताबिक होगी, ये छूट 10 प्रतिशत तक है.

ये जानकारी बिहार शिक्षा विभाग की ओर से प्राथमिक शिक्षा निदेशक पंकज कुमार की ओर से जारी की गई है. ये सूचना देते हुए उनके हस्ताक्षर से आदेश जारी किया गया है. BTET क्वालीफाई के लिए पासिंग मार्क्स वर्ग के मुताबिक अलग अलग हैं. इसमें जनरल के लिए पासिंग मार्क्स 60%, जनरल महिला के लिए 55%, OBC के लिए 55%, SC, PH के लिए 50%, इसी मुताबिक छूट उन कैंडिडेट्स को मिलेगी जिन्होंने CTET पास किया है.

BTET

बिहार टीईटी बिहार स्कूल परीक्षा बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा आयोजित किया जाता है. बीएसईबी बिहार राज्य में सरकारी और निजी स्कूलों में प्राथमिक या उच्च प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों की भर्ती के लिए हर साल बिहार शिक्षक पात्रता परीक्षा आयोजित करता है.

CTET

केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) प्रत्येक वर्ष, उन उम्मीदवारों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर दो बार आयोजित की जाती है जो सरकारी टीचर करना चाहते हैं. अब सीबीएसई द्वारा सीटीईटी परीक्षा ऑफलाइन मोड में आयोजित की जानी है. सीटीईटी 2023 सीटीईटी परीक्षा का 17वां संस्करण है. जो आवेदक प्राथमिक और उच्च प्राथमिक कक्षाओं के शिक्षण बनने के इच्छुक हैं, उन्हें CTET परीक्षा पास करनी होगी. केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) स्कूलों में कक्षा 1 से 8 तक के शिक्षक पदों के लिए उम्मीदवारों की पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *