बिलासपुर। साइबर क्राइम का लोग तेजी से शिकार हो रहे हैं. इसके जद में पढ़े लिखे लोग भी पैसे कमाने के चक्कर में आ रहे है और लाखों रुपये गवां दे रहे हैं. ताजा मामला बिलासपुर जिले से आया है. जहां पार्ट टाइम जॉब का झांसा देकर शिक्षक से 11 लाख की ऑनलाइन ठगी की गई है. आरोपी ने शिक्षक को टेलीग्राम ग्रुप में फोटो शेयर करने पर मुनाफा कमाने का झांसा दिया और लिंक शेयर कर घटना को अंजाम दिया. ठगी की शिकायत पर पुलिस मामले की जांच पर जुटी है.

जानकारी के अनुसार, बोदरी के जीवन विहार कालोनी निवासी शिक्षक आशुतोष कुमार शर्मा के मोबाइल पर अनजान मोबाइल नम्बर से पार्ट आफ टाइम जॉब करने के लिए एक लिंक आया. उन्होंने लिंक ओपन किया, तो जानकारी दी गई कि टेलीग्राम ग्रुप के माध्यम से उन्हें पैसा जमा करने पर फोटो भेजी जाएगी. उक्त फोटो को अधिक से अधिक शेयर करने पर मुनाफा दिया जाएगा. पहले उन्होंने पैसा जमाकर फोटो शेयर किया, तो उन्हें मुनाफा भेजा जा रहा था. उसके बाद उन्हें अधिक लालच देकर फोटो शेयर करने के लिए मोटी रकम जमा करने को कहा गया. लालच में आकर वे मोटी रकम भेजकर फोटो शेयर करने लगे. उसके बाद उन्हें मुनाफा की राशि भेजने का आश्वासन दिया जाने लगा. इस तरह से उन्होंने 11 लाख रुपये उनके बताए गए बैंक खाते में जमा कर दिया.

जब उन्होंने मुनाफा की राशि की मांग की तो रकम के लिए टैक्स पटाने, रजिट्रेशन कराने संबंधी कई तरह गोलमोल जवाब देने लगे. जिससे उन्हें ऑनलाइन ठगी के शिकार होने का अहसास हुआ. जिस पर साइबर थाना में उन्होंने मामले की शिकायत की. पुलिस ने अज्ञात मोबाइल धारक के खिलाफ धारा 420, 43, 66 के तहत जुर्म दर्ज कर लिया है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *