रायपुर|News T20: केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत राज्य में हुए जल जीवन मिशन की समीक्षा करने के लिए छत्तीसगढ़ आए हुए हैं। राम मंदिर का दर्शन करने के बाद उन्होंने जल जीवन मिशन के कार्यों की समीक्षा बैठक ली।

बैठक खत्म होने के बाद उन्होंने कहा कि, छत्तीसगढ़ में 100 में से 75 फीसदी लोगों के घरों तक नल कनेक्शन पहुंचा है।

जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक खत्म होने के बाद केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि, छत्तीसगढ़ में 100 में से 75 फीसदी लोगों के घरों तक नल कनेक्शन पहुंचा है। इस योजना के तहत तेजी से कार्य हो रहा है। श्री शेखावत ने आगे कहा कि, जब योजना शुरू हुई थी तो 100 में से 12 फीसदी लोगों के घरों तक पानी पहुंचा था। लेकिन हम दावा कर सकते हैं कि, दिसंबर 2024 तक छत्तीसगढ़ में जल जीवन मिशन का लक्ष्य पूरा कर लिया जाएगा। स्वच्छ भारत मिशन के तहत शौचालय बनने से लोगों के जीवन में बदलवा आया है।

राम मंदिर को लेकर कांग्रेस पर साधा निशाना 

पूर्व की कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि, अनेक जगह योजनाओ के क्रियान्वयन में कमी रही है और सर्वे पूरा नहीं हुआ कई तरह की शिकायतें मिली थी। आने वाले समय में इसका ऑडिट होने पर स्थिति स्पष्ट होगी और जो भी दोषी होगा उस पर कार्यवाही होगी। कांग्रेस के श्रीराम के प्राण प्रतिष्ठा पर अयोध्या न जाने के फैसले पर तंज कसा है। गजेन्द्र शेखावत ने कहा कि, ऐसी कई घटनाओं को चिन्हित कर सकते हैं कि, जब पूरा देश गर्व कर रहा था, तब कांग्रेस विरोध कर रही थी।

साव बोले- दोषियों को बक्शा नहीं जायेगा 

जल जीवन मिशन की समीक्षा बैठक के बाद डिप्टी सीएम और PHE मंत्री अरुण साव ने कहा कि, अब तक हुए कार्यों की समीक्षा की गई है। जल जीवन मिशन में कार्य में गति आई है और हमें उसे और तेज करना है। पूरी गुणवत्ता के साथ काम हों ये सुनिश्चित किया गया है और योजना का सोशल ऑडिट किया जायेगा।कांग्रेस सरकार में जो भी शिकायतें मिल रही थी उनकी की बारीकी से जांच होगी और जो भी दोषी होगा उनको बक्शा नहीं जाएगा। दिसंबर 2024 तक जल जीवन मिशन के अंतर्गत हरके व्यक्ति के घर तक नल कनेक्शन पहुंचाया जाएगा।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *