भिलाई [न्यूज़ टी 20] Summer Diet Tips: गर्मी के दिनों में आपका डाइट ऐसी होनी चाहिए, जो आपको अंदर से ठंडा रखें और बॉडी में पानी की कमी भी न होने दे। इसके लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीने के साथ ही लस्सी, मट्ठा, फलों का जूस, दही, नींबू पानी, शिकंजी का भी सेवन करें।

कई तरह के डिटॉक्स ड्रिंक्स (कांच के जार में पानी भरकर उनमें खीरे के टुकड़े, सेब के टुकड़े, दालचीनी के टुकड़े, पुदीने की पत्तियां आदि डाला हुआ पानी) भी पीते रहें जो शरीर में अंदर गंदगी इकट्ठा नहीं होने देते।

– नारियल पानी गर्मियों में बॉडी को हाइड्रेट रखने के लिए बहुत ही बेहतरीन ड्रिंक है। इसमें कई तरह के विटामिंस, खनिज तत्व और इलेक्ट्रोलाइट्स होते हैं। जिनकी हमारी बॉडी को जरूरत होती है।

– पुदीने का अलग-अलग प्रकार से इस्तेमाल भी शरीर को ठंडा रखने में मदद करता है।

– शरीर में मौजूद हानिकारक तत्वों को बाहर निकालने के साथ गर्मियों में बॉडी का टेम्प्रेचर भी नॉर्मल रखना है तो सुबह के समय एक कप मेथी की चाय पिएं।

– गर्मियों में खाने के साथ या शाम के स्नैक्स में खीरा, ककड़ी, केला, तरबूज को शामिल करें। ये शरीर को ठंडा रखने के साथ उसे डिटॉक्स करने का भी काम करते हैं।

– जितना हो सके सादा खाना खाएं। इस मौसम में तली-भुनी और मसालेदार चीजों से दूर रहें। ये गर्मी के साथ गैस, एसिडिटी की भी वजहें बन सकती हैं। 

– चाय, काफी के साथ अन्य दूसरी कैफीनयुक्त चीज़ों का सेवन कम कर दें। 

– एक साथ ज्यादा मात्रा में खाने की जगह कई बार थोड़ा-थोड़ा करके खाएं। इससे वजन भी नहीं बढ़ता और सेहत भी दुरुस्त रहती है।

– गर्मी के दिनों में ताजी सलाद और ताजे कटे फलों का सेवन करना फायदेमंद रहता है। पहले से काटकर रखे गए फल और सलाद का सेवन सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *