भिलाई (न्यूज टी 20)। बिना हेलमेट पहने दो पहिया वाहन चलाने वालों के खिलाफ आज से दुर्ग जिला पुलिस सख्ती से पेश आएगी। दुर्ग के पुलिस कप्तान अभिषेक पल्लव के अनुसार जिले में 100 फीसदी हेलमेट आज से अनिवार्य कर दिया गया है। यदि कोई भी व्यक्ति बिना हेलमेट दो पहिया वाहन चलाते हुए पाया जाता है तो उसका चालान किया जाएगा।

इस बारे में एसपी डाॅ. अभिषेक पल्लव ने कहा कि दुर्ग जिले में हर दिन लगभग डेढ़ से दो लाख मोटर साइकिल चालक हाईवे या शहर की सड़कों से होकर गुजरते हैं, इनमें से मात्र 10 प्रतिशत लोग ही हेलमेट पहनकर बाइक चला रहे हैं जिनमें 5 प्रतिशत महिलाएं या वयस्क पुरुष हैं।

हेलमेट न पहनने का सबसे अधिक खतरा युवाओं के साथ है। युवा बिना हेलमेट के तेज रफ्तार बाइक लेकर काफी स्पीड में निकलते हैं। इससे वे न सिर्फ अपनी बल्कि दूसरे लोगों की भी जान जोखिम में डालते हैं। दुर्ग एसपी डॉ. अभिषेक पल्लव ने बताया कि जिले में जितनी भी बाइक चालक की सड़क दुर्घटना में मौतें हुईं, उसमें ज्यादातर घटनाओं में यही देखने को मिला है कि उन्होंने हेलमेट नहीं लगाया था।

जिससे सिर में गंभीर चोट आई और मौत हो गई, अगर वे हेलमेट पहने होते तो शायद उनकी जान बच सकती थी । पुलिस कप्तान डॉ. अभिषेक पल्लव ने कहा कि उनकी कार्रवाई केवल बिना हेलमेट बाइक चलाने वालों तक ही सीमित नहीं रहेगी। वो सड़क दुर्घटना में इसकी गंभीरता से जांच करेंगे। अगर सड़क दुर्घटना में किसी बाइक चालक की मौत होती है या वो गंभीर रूप से घायल होता है तो देखा जाएगा कि उसने हेलमेट पहना है या नहीं ? यदि उसने हेलमेट नहीं पहना है तो जिम्मेदारों पर भी कार्रवाई की जाएगी।

स्कूली छात्र छात्राओं पर भी पुलिस की बारीक नजर रहेगी। देखा जाएगा कि बाइक चालक किस स्कूल, कॉलेज , संस्थान या घर से निकला है , तो उसे नोटिस जारी कर कार्रवाई की जाएगी।

छोटे बच्चों को चलाने के लिए वाहन देने वाले पालकों पर भी एक्शन लेने की तैयारी की जा रही है । यातायात और हेलमेट को लेकर पुलिस की यह कवायद कितना रंग लाती है और आम जनता का कितना अनुपालन करती है यह देखने वाली बात होगी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *