Tharu tribe weird marriage rituals: भारत में शादी-ब्याह हो या कोई पर्व-त्योहार, हर राज्य की अपनी परंपराएं और रीति-रिवाज होते हैं. सबको निभाने की अलग रस्मे होती हैं. कई रस्में तो ऐसी होती हैं, जिसके बारे में सुनकर आप हैरान रह जाएंगे. ऐसी रस्मे, रीति-रिवाज जिनके बारे में शायद आप जानते भी न हों. देश में कई जाति, जनजातियां है. इन्हीं में से एक है थारू जनजाति (Tharu tribe). ये उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और यहां तक कि ये जनजाति नेपाल में भी रहती है. कहा जाता है कि यहां कि महिलाओं को पुरुषों से ऊंचा स्थान और दर्जा प्राप्त है.

नई दुल्हन पैरों से देती है पति को खाने की थाली

थारू जनजाति में जब किसी का विवाह होता है, तो नई नवेली दुल्हन पहली बार ससुराल में रसोईघर में खाना पकाती है. ये रस्म तो कई जगह निभाई जाती है, लेकिन जब थारू जनजाति में नई दुल्हन शादी करके अपने ससुराल जाती है और पहली बार कुछ बनाती है, तो अपने पति को खाने के लिए वह चीज बड़े ही अजीब तरीके से देती है. आमतौर पर ऐसा करने पर लोग नाराज हो सकते हैं, लेकिन यहां इस रस्म को खुशी-खुशी निभाई जाती है.

दरअसल, दुल्हन थाली में भोजन डालकर अपने हाथों से नहीं, बल्कि पैरों से खिसकाकर थाली को अपने पति को देती है. इस रस्म को दूल्हा भी प्यार से निभाता है. जब दुल्हन थाली को अपने पैर से खिसकाकर पति को देती है तो दूल्हा उसे पहले अपने सिर पर लगाता है. उसके बाद ही खाना खाता है. इस रस्म को ‘अपना पराया’ कहा जाता है. थारू समुदाय में शादी के बाद होने वाली रस्म गौने को ‘चाला’ कहते हैं.

चंपारन (बिहार), नैनीताल, ऊधम सिंह नगर (उत्तराखंड), लखीमपुर खीरी (उत्तर प्रदेश) में थारू जनजाति के लोग सबसे अधिक रहते हैं. इसके अलावा, नेपाल की कुल आबादी में इस जनजाति के लोग 6-7 प्रतिशत है. उत्तराखंड में कुमाऊं क्षेत्र के कई गांवों में भी ये जनजाति रहती है. ये लोग जंगल, पहाड़ों, नदियों के इलाके में अपना घर बसाकर रहते हैं. जिस संस्कृति, संस्कार के लिए ये जनजाति जानी जाती है, वे आज भी इनके रहन-सहन में देखने को मिलती है. कहा जाता है शब्द ‘थारू’ की उत्पत्ति राजस्थान के थार मरुस्थल में रहने वाले लोगों के कारण पड़ा है.
Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *