Mokshagundam Visvesvaraya statue in durg

भिलाई [न्यूज़ टी 20] दुर्ग / इंजीनियर्स डे के कार्यक्रम के मौके पर दुर्ग में राजेंद्र पार्क चौक में जल संसाधन विभाग कार्यालय के सामने भारत रत्न स्वर्गीय सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या की मूर्ति का अनावरण अतिथियों ने किया। इस मौके पर पीडब्लूडी मंत्री ताम्रध्वज साहू एवं जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे भी उपस्थित रहे।

इस मौके पर अपने संबोधन में मंत्री साहू ने कहा कि हमारे इंजीनियर बहुत प्रतिभाशाली हैं अभी भिलाई स्टील प्लांट से देश भर में हमारी पहचान है। हमारे अभियंताओं को दुर्ग शहर में भी ऐसा कुछ मॉडल वर्क तैयार करना चाहिए जिससे दुर्ग शहर को भी इंजीनियरिंग की किसी नवाचार के लिए याद किया जाए।

गृह मंत्री ने कहा कि हमने इंजीनियर को काम देने के लिए उन्हें बड़े प्रोजेक्ट्स में लगाया है 5000 इंजीनियर विभिन्न प्रोजेक्ट में लगाए गए हैं। लगभग 16000 करोड के प्रोजेक्ट प्रदेश में चल रहे हैं। अपने संबोधन में जल संसाधन मंत्री रविंद्र चौबे ने कहा कि स्वर्गीय  विश्वेश्वरैया का योगदान न केवल देश के लिए अहम है अपितु उन्होंने भारतीय प्रतिभा की धाक दुनिया भर में जमाई।

चौबे ने कहा कि जिस समय कावेरी नदी में कृष्णराज सागर बांध बनना था और अंग्रेज विशेषज्ञों ने कह दिया था कि यह बांध नहीं बन पाएगा। तब विश्वेश्वरीय ने यह चुनौती स्वीकार की और बांध का निर्माण कर दिखाया जो इंजीनियरिंग का अपने समय का अद्भुत नमूना था।

उन्होंने कहा कि जब हम अपनी जल संसाधन संरचनाओं को देखते हैं जो 100 साल तक भी पुरानी है तो हमें लगता है कि कितनी मजबूती से हमारे इंजीनियर्स ने इन्हें बनाया होगा और तब हमें अपने अभियंताओं के ऊपर गर्व और भी बढ़ जाता है। मुझे यह भी लगता है कि यह संरचनाएं अगले 100 साल तक और चलेंगी।

उन्होंने मूर्ति निर्माण के लिए जल संसाधन विभाग के कार्यपालन अभियंता सुरेश पांडे को तथा लोक निर्माण विभाग के कार्यपालन अभियंता अशोक श्रीवास को बधाई भी दी। उन्होंने सर मोक्षगुंडम विश्वेश्वरय्या की प्रतिमा स्थापना की की विशेष पहल के लिए कार्यपालन अभियंता सुरेश पांडे की प्रसंशा की।

इस मौके पर विधायक अरुण वोरा ने भी इंजीनियर्स डे की बधाई अभियंताओं को दी। महापौर धीरज बाकलीवाल ने भी इंजीनियर्स डे पर जिले के अभियंताओं को बधाई दी। इस मौके पर पूर्व विधायक श्रीमती प्रतिमा चंद्राकर राजेंद्र साहू एवं अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *