SSC JHT tier 1 exam pattern: स्टाफ सेलेक्शन कमीशन की ओर से जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर, जूनियर ट्रांस्लेटर और सीनियर हिंदी ट्रांस्लेटर के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा आयोजित की जाती है. ये परीक्षा 16 अक्टूबर को आयोजित की जाएगी. आयोग ने SSC JHT tier 1 के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिया है. जिन कैंडिडेट्स ने इन पदों पर भर्ती के लिए अप्लाई किया है वे आयोग की ऑफिशियल वेबासाइट ssc.nic.in के जरिए एडमिट कार्ड परीक्षा के पहले डाउनलोड कर सकते हैं.

जूनियर हिंदी ट्रांस्लेटर, जूनियर ट्रांस्लेटर और सीनियर हिंदी ट्रांस्लेटर के लिए भर्ती परीक्षा में शामिल होने वाले कैंडिडेट्स को SSC JHT tier 1 के एडमिट डाउनलोड करने के लिए अपना नाम, पिता का नाम, रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर डालना होगा. इस डिटेल के साथ फॉर्म में भरी गई डेट ऑफ बर्थ भी एंटर करनी होगी, तभी एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का एक्सेस मिल सकेगा.

SSC JHT 2023 tier 1 admit card के लिए ssc.nic.in पर admit card tab पर जाकर सेंट्रल रीजन लिंक पर जाएं. बताई गई डिटेल एंटर कर लॉग इन करें. सर्च बटन के जरिए SSC JHT admit card सर्च कर डाउनलोड करें. इसकी सॉफ्ट कॉपी भी सेव करें.

SSC JHT 2023 exam में दो पेपर होंगे. पेपर 1 computer-based होगा. इसमें 100 मल्पीटल चॉइस के सवाल होंगे. पेपर 2 डिस्क्रिप्टिव नेचर का होगा.

जानिए दोनों पेपर का पैटर्न.

Paper 1- कंप्यूटर बेस्ड होगा. इसमें जनरल हिंदी और जनरल इंग्लिश से टॉपिक आएंगे. 200 नंबर का पेपर होगा. पूरा करने के लिए 2 घंटे का समय दिया जाएगा.

Paper 2- डिस्क्रिप्टिव नेचर का होगा. इसमें ट्रांस्लेशन और निबंध लिखना होगा. ये पेपर भी 200 नंबर का, दो घंटे का होगा.

मार्किंग स्कीम के मुताबिक इन पेपरों में निगेटिव मार्किंग की जाएगी. गलत ज़वाब के लिए 0.25 यानी चौथाई नंबर काटा जाएगा.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *