नई दिल्ली: पहलवानों के यौन शोषण के आरोपों पर खेल मंत्रालय ने भारतीय कुश्ती संघ से जवाब मांगा है. साफ है कि अब पहलवानों और कुश्ती संघ के बीच जारी विवाद में केंद्र ने भी हस्तक्षेप कर लिया है. बता दें कि राष्ट्रमंडल खेलों और एशियाई खेलों दोनों में स्वर्ण पदक जीतने वाली पहली भारतीय स्टार महिला पहलवान विनेश फोगाट ने बुधवार को भारतीय कुश्ती महासंघ और उसके अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह पर गंभीर आरोप लगाए. जिसके बाद केंद्र ने भी अब इस मामले में एंट्री कर ली है और 72 घंटे के अंदर पूरे मामले पर जवाब मांगा है.

क्या है पूरा मामला?

अनुभवी एथलीट विनेश फोगाट ने ओलंपिक में भी भारत का प्रतिनिधित्व किया है, विनेश फोगाट ने कहा कि “राष्ट्रीय कोचों ने वर्षों से महिला पहलवानों से छेड़छाड़ की. बता दें कि विनेश फोगाट शीर्ष भारतीय पहलवानों के साथ बुधवार को नई दिल्ली के जंतर मंतर पर डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को पद से हटाने की मांग पर विरोध प्रदर्शन में बैठी हैं. विरोध प्रदर्शन में रियो ओलंपिक पदक विजेता पहलवान साक्षी मलिक, सरिता मोरे आदि भी शामिल हैं.

विनेश ने लगाई आरोपों की झड़ी

विनेश ने आगे कहा, कि “हमें धमकी दी गई थी कि अगर हम बोलेंगे तो हमारा करियर खत्म हो जाएगा. फेडरेशन के सदस्यों ने महिला पहलवानों के खिलाफ अपशब्दों का इस्तेमाल किया. फोगाट ने आगे कहा, “हमने प्रधानमंत्री से भी संपर्क किया है, कुछ कोच राष्ट्रीय महासंघों के करीबी हैं उन कोचों ने युवा लड़कियों का शोषण किया है और ना जाने कितनी युवा लड़कियों ने उनकी वजह से दर्द सहा है.” ओलंपिक कांस्य पदक विजेता पहलवान बजरंग पुनिया ने कहा, “डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष को हटाए जाने तक हम किसी भी अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिता में भाग नहीं लेंगे”.

फेडरेशन ने दिया था ये जवाब

विनेश फोगाट के गंभीर आरोपों के बाद भारतीय कुश्ती महासंघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह ने आरोपों का जवाब दिया है. उन्होंने कहा कि “जैसे ही मुझे पता चला कि पहलवान विरोध कर रहे हैं, मैं यहां आ गया. क्या कोई ऑन रिकॉर्ड है जो कह सकता है कि फेडरेशन ने हमारे साथ छेड़छाड़ की है?” उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में ये भी कहा कि “अगर आपके पास महासंघ के साथ इस तरह के मुद्दे थे, तो उन्हें 10 साल तक किसी ने क्यों नहीं उठाया? जब भी नियम बनते हैं तो मुद्दे सामने आते हैं.”

डब्ल्यूएफआई प्रमुख बृज भूषण ने आगे कहा कि, “मेरे खिलाफ पहलवानों के आरोपों में कोई सच्चाई नहीं है, अगर एक यौन उत्पीड़न का मामला साबित हो जाता है तो भी मैं फांसी पर चढ़ने को तैयार हूं, मैं डब्ल्यूएफआई अध्यक्ष का पद नहीं छोड़ूंगा लेकिन मैं सीबीआई या पुलिस की जांच के लिए तैयार हूं.’ उन्होंने आगे आरोप लगाया, “मेरे खिलाफ इस साजिश के पीछे एक उद्योगपति है. अगर विनेश को जान से मारने की धमकी मिली तो उसने पुलिस से संपर्क क्यों नहीं किया.”

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *