भारत में हर साल हजारों लोगों की मौत सांपों (Snake Cause Deaths) से हो जाती है. ये आंकड़ा लगभग 40 हजार से लेकर 60 हजार के बीच है. ऐसे में लोगों के मन सांपों का डर बहुत ज्यादा होता है. लेकिन आज हम आपको सांप के खतरे से बचाने के लिए कुछ उपाय बताने जा रहे हैं. आपको जानकर हैरानी हो रही होगी, लेकिन बता दें कि कुछ ऐसी चीजें भी हैं, जिनकी गंध से सांप दूर भाग जाते हैं.

01

Snake Fact: बरसात का मौसम तो गुजर गया, लेकिन इसके बाद भी सांपों का खौफ हमारे मन में हमेशा बना रहता है. बारिश के बाद चारों तरफ हरी-हरी झाड़ियां उग आती हैं, जिनमें ये सांप छुप जाते हैं. गलती से भी कोई इनके आस-पास फटकता है, तो वो उसे काट लेते हैं.

02

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, दुनियाभर में सांपों की कुल 3 हजार से ज्यादा प्रजातियां हैं. हर साल ये सांप 55 से 60 लाख लोगों को काटते हैं. लेकिन सर्पदंश से केवल 7 प्रतिशत लोगों की मृत्यु होती है. हालांकि, अगर सही समय पर इलाज किया जाए तो मौत को टाला जा सकता है.

03

बारिश के दौरान और उसके बाद ग्रामीण इलाकों में सांपों का प्रकोप भी बढ़ जाता है. ये सांप घरों में अपना आशियाना बना लेते हैं, जिनमें से कई जहरीले भी होते हैं. सांपों को भगाने के लिए कार्बोलिक एसिड के बारे में हर कोई जानता है. लेकिन आज हम आपको बाकी तरीकों के बारे में भी बताने जा रहे हैं.

04

आपको जानकर हैरानी होगी, लेकिन बता दें कि नींबू के रस में काली मिर्च का पाउडर मिलाकर कमरे के कोने में फैला देने से सांप आस-पास नहीं फटकते हैं. इस गंध से सांप काफी डरते हैं. दालचीनी पाउडर, सफेद सिरका मिलाकर घर के बाहर स्प्रे कर सकते हैं.

05

इसके अलावा, यदि आप लहसुन में तेल मिलाकर एक दिन के लिए रख देते हैं, साथ ही इसे घर के चारों ओर छिड़क देते हैं, तो सांप घर के  अंदर प्रवेश नहीं करेंगे. ऊपर दिए गए उपायों के अलावा नीम के तेल का उपयोग भी सांपों को भगाने में कर सकते हैं. अगर आप रोजाना नीम के तेल को पानी में मिलाकर पूरे घर में स्प्रे करेंगे तो सांप तो दूर रहेंगे. साथ आपको खटमलों से छुटकारा भी मिल जाएगा. साथ ही कैक्टस, स्नेक प्लांट, तुलसी का पेड़, लेमन ग्रास आदि जरूर लगाना चाहिए. इन पौधों को घर के मुख्य द्वार और खिड़कियों के पास लगाएं. इन पौधों की गंध से सांप घर के पास नहीं आएंगे.

06

हालांकि, इन उपायों के अलावा कुछ सावधानियां भी बरतनी जरूरी होती हैं. जैसे कि अगर आपका घर खेतों या पेड़-पौधों के आस-पास है तो दरवाजे और खिड़कियां बंद रखें. साथ ही हमेशा बंद पड़े कमरों को भी देखते रहें, लेकिन इस दौरान टॉर्च अपने पास रखें.

07

इन तमाम सावधानियों के बावजूद, अगर सांप काट ले तो प्राथमिक उपचार के तौर पर सबसे पहले काटे गए स्थान के ऊपर एक टाइट पट्टी लगा लें, ताकि रक्त संचार बाधित न हो. इसके बाद तुरंत अपने नजदीकी अस्पताल में जाकर इलाज करवाएं.

08

आपको जानकर हैरानी होगी कि आमतौर पर अधिकांश जहरीले सांप पानी के आस-पास रहना पसंद करते हैं. लेकिन भारत में पाए जाने वाले जहरीले सांपों के मामले में यह व्यवहार अलग है. इनकी प्राथमिकता गर्म स्थानों को तलाशकर वहां रहने की है. आपको बता दें कि ऊपर दिए गए उपाय पारंपरिक ज्ञान पर आधारित हैं.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *