भिलाई [न्यूज़ टी 20] Smelly Hair In Summer: गर्मियों के मौसम में हम सभी पसीने की समस्या से परेशान रहते हैं. शारीरिक परिश्रम, भावनात्मक उत्तेजना, अनुवांशिक हार्मोन असंतुलन और वातावरण का बढ़ा हुआ तापमान पसीने का मुख्य कारण होते हैं.

पसीने के कारण शरीर में फंगल इन्फेक्शन भी हो सकता है. हालांकि गर्मियों में पसीना आना एक आम बात है, पसीने से शरीर में जमा वसा कम होता है साथ ही कई बीमारियों से छुटकारा भी मिलता है. वैसे तो पसीना पूरी तरह से गंध रहित होता है,

लेकिन यह त्वचा में उपस्थित बैक्टीरिया के साथ मिलकर दुर्गंध उत्पन्न करता है. गर्मियों में सिर्फ त्वचा से ही नहीं बल्कि कभी-कभी बालों से भी पसीने की दुर्गंध आती है. आज हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताने जा रहे हैं जिनको करने से आपके बालों से पसीने की दुर्गंध आना बंद हो जाएगी. तो चलिए जानते हैं क्या है वे उपाय.

– गर्मियों में बालों से आने वाली पसीने की बदबू से निजात पाने के लिए आप एक कप पानी में गुलाब जल और नींबू के रस को मिलाकर बालों को धोएं. ऐसा करने से आपके बालों में आने वाली पसीने की दुर्गंध दूर हो जाएगी साथ ही यह आपको तरोताजा भी रखेगा.

– गर्मियों में बालों से पसीने की बदबू दूर करने के लिए आप एलोवेरा जेल का इस्तेमाल कर सकते हैं. यदि आपको एलोवेरा जेल ना मिले तो आप एलोवेरा के पत्तों से भी एलोवेरा जेल बना सकते हैं.

1 हफ्ते में दो बार इस जेल से बाल धोने से बाल चमकदार और सुगंधित होते है और आपके बालों से आने वाली पसीने की बदबू भी खत्म हो जाएगी.

– गर्मियों में पसीने के कारण बालों में दुर्गंध के साथ-साथ चिपचिपाहट भी होने लगती है. इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए आप गुलाब जल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

नहाते समय पानी में दो ढक्कन गुलाब जल डालकर बालों को इससे धोएं. ऐसा करने से आपके बाल सुगंधित होंगे साथ ही चिपचिपाहट और पसीने की बदबू से भी निजात मिलेगी.

– बालों से पसीने की बदबू हटाने के लिए टमाटर का इस्तेमाल भी किया जा सकता है. टमाटर के पल्प को निकालकर इसे मिक्सी में पीसकर बालों की जड़ों में लगाने से बालों से आ रही पसीने की बदबू से छुटकारा मिलता है और इससे बाल चमकदार भी होते हैं.

– यदि आपको पसीने की प्रॉब्लम ज्यादा है और आपके बालों से भी पसीने की बदबू आती है, तो आप दही या छाछ में मुल्तानी मिट्टी मिलाकर इसे बालों में लगा सकते हैं.

इसे बालों में लगाने के बाद 7 से 10 मिनट तक यूं ही लगे रहने दें. इस उपाय को सप्ताह में एक बार करने की सलाह दी जाती है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *