हिंदू धर्म के आराध्य देव शिवशंकर को चमत्कारों का स्वामी माना गया है. सिर्फ भारत में ही नहीं पड़ोसी देशों में भी महादेव के तमाम मंदिर मौजूद हैं. फिर चाहे वो पाकिस्तान हो, अफगानिस्तान हो या फिर बांग्लादेश. इन दिनों सोशल मीडिया पर पड़ोसी देश पाकिस्तान का ऐसा ही प्राचीन शिव मंदिर छाया हुआ है, जो बेहद सुंदर है.

लोगों की आस्था का केंद्र बने हुए शिव मंदिर में भक्त आज भी पहुंचते हैं और इसके दर्शन करते हैं. पाकिस्तान के शिव मंदिर की झलक देखकर निश्चित तौर पर कोई भी शिवभक्त भावुक हो जाएगा. वैसे आपको बता दें कि मंदिर 5000 साल पुराना है और यहां मौजूद स्थापत्य कला अपने आपमें ऐतिहासिक है. ये पाकिस्तान में मौजूद सबसे सुंदर जगहों में से एक है.

आप भी कीजिए शिव मंदिर के दर्शन

जो वीडियो वायरल हो रहा है, इसमें एक विदेशी टूरिस्ट कटासराज शिव मंदिर की झलक दिखा रही है. उसने कैप्शन में लिखा है- ‘आपने कभी पाकिस्तान में किसी हिंदू मंदिर के बारे में सुना है?’ वो इस मंदिर के अलग-अलग कोनों पर जाकर इसकी सुंदरता दिखा रही है. इसमें कुंड भी है, जो काफी खूबसूरत है. इसके आसपास ऐतिहासिक इमारते हैं, जो प्रचीन हैं, इसमें भगवान शिव के अलावा और भी देवी-देवताओं के मंदिर हैं.

देखकर हैरान रह गए लोग

चूंकि भारत-पाकिस्तान के रिश्ते इतने अच्छे नहीं हैं कि वहां घूमने-फिरने के लिए लोग जा सकें. ऐसे में जिन्होंने प्राचीन कटासराज मंदिर की ये झलक देखी, वे हैरान रह गए. voyagerkapl नाम के अकाउंट से शेयर किए गए इस वीडियो को 25 लाख से भी ज्यादा लोग देख चुके हैं और 60 हज़ार से भी ज्यादा लोग पसंद कर चुके हैं. वीडियो पर कमेंट करते हुए कुछ यूज़र्स ने आश्चर्य किया कि ये इतनी अच्छी स्थति में कैसे है? इस पर कुछ यूजर्स ने ये भी जवाब दिया है कि मंदिर यूनेस्को की विरासत है, इसलिए इसकी स्थिति ठीक है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *