समय बीतने के साथ-साथ अंतरिक्ष में इंसान के कदम भी आगे बढ़ रहे हैं. हमें अपनी धरती के बारे में भी ऐसे तमाम रहस्य पता चलते गए, जो हम नहीं जानते थे. इसकी खूबसूरती और हरी-भरी वादियों के अलावा यहां ऐसी तमाम चीज़ें भी हैं, जो अब तक रहस्य बनी हुई हैं. अब हर चीज़ तो हम नहीं जान सकते लेकिन अंतरिक्ष से धरती को देख सकते हैं.

आपने कई वीडियो में धरती को नीले और सफेद रंग में दमकते हुए देखा होगा. आज हम आपको अंतरिक्ष से शूट किया गया एक ऐसा वीडियो दिखाएंगे, जिसमें 24 घंटे की गतिविधि टाइमलैप्स में देखी जा सकती है. इस अद्भुत वीडियो को सैटेलाइट हिमावरी 8 ने कैद किया है, जो देखने वालों को मंत्रमुग्ध कर रहा है.

ऐसे होता है धरती पर एक दिन!

वायरल हो रहे वीडियो में देखा जा सकता है कि धरती अपनी धुरी पर घूम रही है. इसमें पहले तो एक हिस्से पर सूर्य की रोशनी पड़ती है और दूसरी तरफ घना अंधकार रहता है. इसके बाद धरती घूमती है और दूसरे हिस्से पर सूर्य की रोशनी पड़ने लगती है और दूसरा हिस्सा अंधकार में डूबने लगता है. ये वीडियो पूरे 24 घंटे का है, जिसे टाइमलैप्स के ज़रिये कुछ ही सेकेंड्स में दिखाया गया है. ये वीडियो देखकर आप भी मंत्रमुग्ध हो जाएंगे.

A day passing on planet Earth seen from 36,000 kilometers (22,000 miles) by the satellite Himawari-8. (Watch full screen) pic.twitter.com/CU6GU9AuEM

— Wonder of Science (@wonderofscience) August 27, 2024

जिसने भी देखा, वो हुआ चकित

वीडियो को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर @wonderofscience नाम के अकाउंट से शेयर किया गया है. वीडियो के साथ कैप्शन में बताया गया है- ‘36,000 किलोमीटर की ऊंचाई से धरती पर एक दिन गुजरते हुए सैटेलाइट हिमावरी- 8 ने कैद किया.’ वीडियो को लाखों लोगों ने देखा और हज़ारों ने पसंद किया है. इस पर कमेंट करते हुए लोगों ने कहा कि ये वाकई अद्बुत है. वहीं कुछ यूज़र्स ने कहा – बादलों को बनते हुए देखना अद्भुत है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *