Sarkari Naukri : पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट, चंडीगढ़ ने चपरासी के 300 रिक्त पदों पर भर्ती निकाली है. इसके लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 20 सितंबर है. 12वीं पास के लिए सरकारी नौकरी पाने का गोल्डेन चांस है. आवेदन पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट की वेबसाइट https://highcourtchd.gov.in/ पर जाकर करना है.

चपरासी के पदों पर भर्ती लिखित परीक्षा और फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 25 अगस्त से शुरू हो चुका है. नोटिफिकेशन के अनुसार चपरासी के 300 रिक्त पदों में 243 वैकेंसी जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए है. जबकि एससी/एसटी/बीसी के लिए 30 और एक्स सर्विसमैन के लिए 15 वैकेंसी है.

चपरासी भर्ती के लिए उम्र सीमा

पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में निकली चपरासी की भर्ती के लिए उम्मीदवारों की उम्र सीमा 18 से 35 साल है. दिव्यांग उम्मीदवारें को 10 साल और एक्स सर्विसमैन को डिफेंस सर्विस के बराबर और तीन साल की छूट मिलेगी.

अप्लीकेशन फीस

जनरल और अन्य राज्यों के एससी/एसटी/बीसी उम्मीदवार- 700 रुपये
पंजाब, हरियाणा और चंडीगढ़ के एससी/एसटी और बीसी उम्मीदवार-600 रुपये
एक्स सर्विसमैन-600 रुपये
दिव्यांग उम्मीदवार-600 रुपये

चयन प्रक्रिया

चपरासी के पदों पर भर्ती के लिए सबसे पहले 100 अंकों की लिखित परीक्षा होगी. जिसमें 50 बहुविकल्पीय प्रश्न पूछे जाएंगे. ये प्रश्न जनरल नॉलेज, जनरल अवेयरनेस, करंट अफेयर्स और न्यूमेरिकल एबिलिटी से संबंधित होंगे. प्रश्न पत्र हिंदी और अंग्रेजी दोनों में होगा. इसके लिए 90 मिनट का समय मिलेगा. परीक्षा में पास होने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों को 50 फीसदी और अन्य कैटेगरी के उम्मीदवारों को 45 फीसदी अंक हासिल करने होंगे.

फिजिकल टेस्ट

लिखित परीक्षा के बाद फिजिकल टेस्ट भी होगा. जिसमें 800 मीटर की दौड़, ऊंची कूद, लंबी कूद होगी. अधिक जानकारी के लिए नोटिफिकेशन देखें.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *