Sarkari Jobs: हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) ने असिस्‍टेंट प्रोफेसर की नौकरियां निकाली हैं. अगर इन पदों पर सेलेक्‍शन हो जाता है, तो उम्‍मीदवारों को अच्‍छी खासी सैलरी भी मिलेगी. फाइनल सेलेक्‍शन वाले अभ्‍यर्थियों को 57700 से लेकर 182400 रुपए प्रतिमाह तक की सैलरी मिलेगी. जो भी उम्‍मीदवार इन नौकरियों के लिए योग्‍यता रखते हों वह अप्‍लाई कर सकते हैं.

HPSC Vacancy: कहां निकली हैं भर्तियां

दरअसल, हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की ओर से कुल 2424 पदों पर भर्तियां निकाली गईं हैं. एचपीएससी की ओर से निकाले गए नोटिफिकेशन में इसकी पूरी जानकारी दी गई है. एक बात विशेष ध्‍यान देने वाली हैं अगर इन पदों पर आवेदन करना चाहते हैं, तो इसके लिए आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त 2024 से शुरू हो जाएगी. अगर आप आवेदन के इच्‍छुक हैं, तो आप एचपीएससी की ऑफिशियल वेबसाइट hpsc.gov.in पर जाकर ऑनलाइन फॉर्म भर सकते हैं.

कौन कर सकता है अप्‍लाई

हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC) की नौकरियों के लिए अभ्‍यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी/ संस्थान से न्यूनतम 55% अंकों के साथ पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए. इसके अलावा उम्‍मीदवार ने 10वीं तक हिंदी/ संस्कृत की पढ़ाई की हो. इतना ही नहीं अभ्‍यर्थी का UGC NET/ SLET/ SET Exam क्वालिफाई होना भी जरूरी है. एचपीएससी की भर्तियों के लिए न्यूनतम उम्र 21 साल और अधिकतम 42 साल होनी चाहिए. आयुसीमा में आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों को नियमानुसार उम्र में छूट भी मिलेगी.

किसको कितना देना होगा फीस: (HPSC Application fee)

आपको बता दें कि हरियाणा पब्लिक सर्विस कमीशन (HPSC)की नौकरियों के आवेदन के लिए सामान्‍य वर्ग के अभ्‍यर्थियों को 1000 रुपए, हरियाणा की रिजर्व कैटेगरी वाले उम्‍मीदवारों को 250 रुपए,
सभी वर्ग की महिलाओं को 250 रुपए फीस देनी होगी. इसके अलावा दिव्यांग अभ्‍यर्थी नि:शुल्क आवेदन कर सकेंगे.

HPSC Jobs Selection process: कैसे होगा सेलेक्‍शन

इन पदों पर सेलेक्‍शन के लिए आवेदन करने वाले अभ्‍यर्थियों को सबसे पहले स्क्रीनिंग और सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट देना होगा. बता दें कि स्क्रीनिंग टेस्ट में 100 एमसीक्यू प्रश्न पूछे जाएंगे. इस टेस्‍ट के लिए दो घंटे का समय दिया जाएगा. स्‍क्रीनिंग टेस्‍ट का पेपर 100 अंकों का होगा. इसके बाद सब्जेक्ट नॉलेज टेस्ट का पेपर होगा जो 150 अंकों का होगा. इसके लिए 3 घंटे का समय दिया जाएगा.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *