भिलाई [न्यूज़ टी 20] Sarkari Jobs 2022 : रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (DRDO) ने ग्रेजुएट इंजीनियर्स और साइंस में पोस्ट ग्रेजुएट के लिए साइंटिस्ट बी और साइंटिस्ट/इंजीनियर बी के पदों पर भर्ती निकाली है. यह भर्ती डीआरडीओ के डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एवं टेक्नोलॉजी (DST) और एयरोनॉटिकल डेवलपमेंट एजेंसी (ADA) में होगी.

साइंटिस्ट बी और इंजीनियर बी पदों पर भर्ती होने के बाद पे मैट्रिक्स का लेवल-10 (7वां सीपीसी), 56100 रुपये प्रति माह सैलरी मिलेगी. नोटिस के अनुसार डीआरडीओ में कुल 630 वैकेंसी है.

इसमें 579 वैकेंसी डीआडीओ में, 8 वैकेंसी डीएसटी और 43 वैकेंसी एडीए है. इस .र्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन डीआरडीओ की वेबसाइट rac.gov.in पर जाकर करना है. आवेदन की अंतिम तिथि भर्ती विज्ञापन जारी होने से 21 दिन तक है.

डीआरडीओ भर्ती 2022 वैकेंसी डिटेल

डीआरडीओ में साइंटिस्ट बी- 579 पद
डीएसटी में साइंटिस्ट बी- 8 पद
एडीए में साइंटिस्ट/इंजीनियर बी- 43 पद

डीआरडीओ भर्ती 2022 आवश्यक योग्यता

शैक्षिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास इंजीनियरिंग के संबंधित ट्रेड में फर्स्ट क्लास बैचलर डिग्री होनी चाहिए. साथ ही संबंधित विषय में गेट परीक्षा पास होना चाहिए. यदि आईआईटी या एनआईटी से डिग्री हासिल किए हैं तो एग्रीगेट मार्क्स कम से कम 80 फीसदी होने चाहिए.

आयु सीमा (DRDO)
अनारक्षित और इडब्लूएस- 28 साल
ओबीसी- 31 साल
एससी और एसटी- 33 साल

डीएसटी
अनारक्षित और इडब्लूएस- 35 साल
ओबीसी- 38 साल
एससी और एसटी- 40 साल

एडीए

अनारक्षित और इडब्लूएस- 30 साल
ओबीसी- 33 साल
एससी और एसटी- 35 साल

सेलेक्शन प्रोसेस

– गेट स्कोर और/या लिखित परीक्षा
– पर्सनल इंटरव्यू

डीआरडीओ लिखित परीक्षा और पर्सनल इंटरव्यू के मार्क्स के आधार पर डिसिप्लिनवाइज और कैटेगरी वाइज मेरिट लिस्ट तैयार करेगा. इसमें 80 फीसदी वेटेज लिखित परीक्षा का और 20 फीसदी पर्सनल इंटरव्यू का होगा.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *