रायगढ़ से श्याम भोजवानी

सारंगढ़। सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिला निर्माण को आज 1 वर्ष पूर्ण हो रहे हैं सीधे शब्दों में कहा जाए तो अभी सारंगढ़ जिला का जन्म हुआ है और धीरे-धीरे वह अपने युवा अवस्था को प्राप्त करेगा। सारंगढ़ रियासतकालीन इतिहास पर नजर डालें तो गिरी विलास पैलेस का नाम प्रथम आता है सारंगढ़ राजघराने से मुख्यमंत्री भी रहे हैं इस तरह लंबी इतिहास को समेटे हुए सारंगढ़- बिलाईगढ़ जिला अपने आप में एक महत्वपूर्ण स्थान रखता है। सारंगढ़ जिला निर्माण के लिए जिला संघर्ष समिति से लेकर साहित्यकार पत्रकार और राजनेताओं ने लंबी संघर्ष की इसके बाद भी सारंगढ़ जिला नहीं बन पाया और छत्तीसगढ़ अलग होने के बाद छत्तीसगढ़ में कई नए जिले निर्माण हुए लेकिन सारंगढ़ इन सब से अछूता रहा।

2018 में प्रदेश में कांग्रेस की पूर्ण बहुमत की सरकार बनी और सारंगढ़ में श्रीमती उत्तरी जांगड़े विधायक निर्वाचित हुई।जिससे सारंगढ़ जिला बनाने की मांग बलवती हुई और जिला अस्तित्व में आने की संभावना बढ़ी। सारंगढ़ जिला की मांग पिछली सरकारों से भी लगातार की जाती रही लेकिन किसी ने भी सारंगढ़ को जिले की सौगात नहीं दी भाजपा की सरकार 15 साल छत्तीसगढ़ में राज की लेकिन उन्होंने भी सारंगढ़ को केवल ठगा अंतत: कांग्रेस की भूपेश बघेल सरकार ने 15 अगस्त 2021 को सारंगढ़ बिलाईगढ़ को संयुक्त जिला निर्माण की घोषणा कर सारंगढ़ वासियो को ऐतिहासिक सौगात दी और सारंगढ़ के इतिहास की तस्वीर बदल दी।

सारंगढ़ जिला निर्माण को लेकर सारंगढ़ विधायक श्रीमती उत्तरी गणपत जांगड़े मुख्य मंत्री के पास सारंगढ़ आवाम की आवाज को बुलंद कर पाई और 3 सितंबर 2022 को सारंगढ़ बिलाईगढ़ संयुक्त जिला के रूप में आखिर छत्तीसगढ़ का 30 वां जिला के रूप में अपनी अस्तित्व में आया। आज सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिला अपनी प्रथम वर्षगांठ मना रही है।

इस पर श्रीमती उतरी जांगड़े विधायक सारंगढ़ ने कहा कि सारंगढ़-बिलाईगढ़ संयुक्त जिला बनना हम सब के लिए ऐतिहासिक पल था हमारी सरकार बनते ही मैं सबसे पहले प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल जी से सारंगढ़ को एक छोटा सा जिला बनाने की मांग की साथ ही लगातार सभी मंचों में अपनी बात रखी प्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने सारंगढ़ की जनता की आवाज को समझा हम सबको जिले की सौगात दी आज हम सब जिले में निवास कर रहे हैं और जिला अपनी प्रगति की ओर अग्रसर है धीरे-धीरे सभी कार्य जिले में संचालित हो रहे सरकार की महत्वाकांक्षी योजनाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचने हम प्रयासरत है नजदीक में प्रशासन को पाकर जनता खुश है मैं आज 1 वर्ष पूर्ण होने पर समस्त सारंगढ़ बिलाईगढ़ जिले वासियों एवं मेरे विधानसभा के प्रिय जनता को बधाई और शुभकामना देती हूं साथ कहती हूं कि आगामी भविष्य में सारंगढ़ बिलाईगढ़ एक विकसित जिला बनकर उभरेगा।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *