दुनियाभर में कई ऐसे लोग हैं, जो अद्भुत शक्तियों के मालिक हैं. इनमें से कोई पूरा का पूरा हवाई जहाज खा लेता है और उसके शरीर को कोई नुकसान नहीं पहुंचता है, तो किसी का शरीर चुंबक जैसा होता है, जिससे लोहे की चीजें अपने आप चिपक जाती हैं. ऐसी ही एक शख्स रशियन गर्ल नताशा डेमकिना हैं, जो अब 37 साल की हैं.

नताशा को लेकर ऐसा दावा किया जाता है कि उनकी आंकों में X-Ray विजन है. यानी कि वो अपनी खुली आंखों से किसी के भी शरीर के अंदर देख सकती हैं और बीमारियों को पहचान सकती हैं. हालांकि, नताशा ने जब एक्सरे विजन का दावा किया तब उनकी बातों पर किसी को यकीन नहीं था, लेकिन बाद में धीरे-धीरे लंदन, न्यूयॉर्क और जापान के डॉक्टर और वैज्ञानिकों ने उसके इस प्रतिभा पर सहमती व्यक्त कर दी.

नताशा ने एक बार कहा था कि मैं जो भी देखती हूं, उसे समझने में थोड़ा समय लेती हूं. मैं एक्सरे की तरह ज्यादा तेजी से काम नहीं करती, लेकिन बीमारी की सही पहचान कर लेती हूं. नताशा ने यह भी दावा कि वो किसी बीमारी के शुरुआती स्टेज को भी पहचान जाती हैं, जिसे चिकित्सक भी जल्द नहीं पकड़ पाते. नताशा की माने तो 10 साल की उम्र तक वो एक सामान्य बच्ची थीं, तब तक उनके अंदर X-Ray विजन नहीं था.

लेकिन बाद उनके अंदर ये गुण आने शुरू हो गए. डॉक्टर नताशा के एक्सरे विजन की बार-बार परीक्षा लेते और वे उसकी पहचान कर उन्हें गलत साबित करतीं. डॉक्टरों ने एक बार नताशा को कृत्रिम घुटने को पहचानने के लिए कहा, जिसे उन्होंने पहचान लिया. इसके बाद कई बार उनका टेस्ट लिया गया, वो सफल हुईं. लेकिन एक बार उनके एक्सरे विजन पर सवाल खड़े हो गए.

दरअसल, वैज्ञानिकों की एक टीम ने नताशा को लेकर टेस्ट प्लान किया. साइंटिस्ट ने ऐसे 6 लोगों को चुना, जिनके शरीर में कोई न कोई दिक्कत थी. उन तमाम समस्याओं को एक पेपर पर लिखा गया. फिर उनकी तस्वीरें नताशा को दी गईं और पूछा गया कि उन फोटोज को देखकर बताएं कि वो प्रॉब्लम किस शख्स से जुड़ी है. वैज्ञानिकों को लगा कि नताशा इस टेस्ट को चुटकी में हल कर देंगी. लेकिन ऐसा नहीं हुआ.

इंसान और उसकी समस्या को वो मैच करने में असफल रही हैं. कुल 6 लोगों में से 4 लोगों की समस्या को नताशा ने बिल्कुल सही बताया, लेकिन 2 लोगों की प्रॉब्लम को पहचानने में फेल हो गईं. इसके बाद वैज्ञानिकों ने कहा कि नताशा के पास कोई एक्सरे विजन नहीं है, वो सिर्फ अंदाजा लगाकर समस्या बतलाती हैं. हालांकि, इस टेस्ट में भी नताशा 6 में से 4 लोगों की समस्या को पहचान गई थीं. ऐसे में ज्यादातर लोगों को नताशा की एक्सरे विजन पर यकीन है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *