रायपुर / ग्रामीण औद्योगिक पार्क में संचालित आजीविका गतिविधियों के कारण हम महिलाएं आर्थिक रूप से स्वतंत्र हो रही हैं। इससे न केवल हमारा आत्म-सम्मान बढ़ा है, बल्कि हमें अपनी पारिवारिक आय में योगदान करने में भी मदद मिली है। ये बातें गौठानों में कार्यरत स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने आज मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से वर्चुअल बातचीत के दौरान व्यक्त की। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज राज्यव्यापी महात्मा गांधी ग्रामीण औद्योगिक पार्क योजना का शुभारंभ करते हुए।

प्रदेश के 300 गौठानों में ग्रामीण औद्योगिक पार्क का वर्चुअल भूमिपूजन किया. इस अवसर पर उन्होंने जांजगीर-चांपा जिले के जर्वे क्षेत्र, बेमेतरा जिले के अमलडीह, कांकेर जिले के साराघु नवगांव, बलौदाबाजार के लाटुवा और रायगढ़ के डोंगितराय गांव में मौजूद महिलाओं और युवाओं से बातचीत की और वहां आयोजित गौठान गतिविधियों के बारे में विस्तार से चर्चा की।

मुख्यमंत्री बघेल ने जांजगीर चांपा जिले के जर्वे गौठान की श्रीमती सरस्वती से बातचीत की, जिसे रीपा के रूप में विकसित किया जा रहा है। सरस्वती ने बताया कि उनके गौठान में 40 महिलाएं कार्यरत हैं।  महिला समूह पहले वर्मी कम्पोस्ट बना रहा था, अब रीपा के माध्यम से अन्य गतिविधियां भी संचालित की जाएंगी। जिला पंचायत सीईओ ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रति रीपा एक करोड़ की राशि दी जा रही है।

यहां चार आजीविका प्रधान गतिविधियां संचालित की जा रही हैं, मशरूम पालन, अचार-पापड़, बड़ा बनाने का कार्य किया जा रहा है। राजीव मितान क्लब के गजेन्द्र सिदार जी ने कहा कि वह यहां ऑफसेट प्रिंटिंग यूनिट स्थापित करेंगे। जांजगीर चांपा के चरवाहे मायाराम ने बताया कि उन्होंने 1 लाख 4 हजार रुपये का गोबर बेचा है, पैसों से मकान बनाया है, भूमिहीन हैं, भूमिहीन न्याय योजना की राशि उन्हें मिल रही है.

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जांजगीर-चांपा जिले के जर्वे गौठान में श्रीमती सरस्वती से बात की, जिसे ग्रामीण औद्योगिक पार्क के रूप में विकसित किया जा रहा है. सरस्वती ने बताया कि वर्तमान में उनके गौठान में 40 महिलाएं कार्यरत हैं।  पहले ये महिलाएं वर्मी कम्पोस्ट के उत्पादन में लगी हुई थीं, लेकिन अब ग्रामीण औद्योगिक पार्क के विकास के साथ, इस तरह के कई आयोन्मुखी गतिविधियां संचालित की जाएंगी।

जिला पंचायत सीईओ ने मुख्यमंत्री को बताया कि प्रत्येक ग्रामीण औद्योगिक पार्क को एक करोड़ रुपये की राशि प्रदान की जा रही है। इन ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में मशरूम पालन, अचार-पापड़ और ‘बड़ी’ बनाने के कार्यों के साथ-साथ चार आजीविका प्रधान गतिविधियाँ संचालित की जा रही हैं। राजीव मितान क्लब के गजेन्द्र सिदार जी ने कहा कि वह यहां ऑफसेट प्रिंटिंग यूनिट स्थापित करेंगे।

जांजगीर चांपा के चरवाहे मायाराम ने बताया कि उन्होंने 1 लाख 4 हजार रुपये का गोबर बेचा है और उस पैसे का इस्तेमाल पैसे से घर बनाने में किया है. उन्होंने बताया कि वह भूमिहीन हैं और उन्हें भूमिहीन न्याय योजना (भूमिहीन न्याय योजना) का लाभ मिल रहा है। अमलडीहा, बेमेतरा की सविता ने बताया कि ग्रामीण औद्योगिक पार्क ने ईंट बनाने और बाड़ लगाने जैसे कार्यों के माध्यम से रोजगार के विभिन्न अवसर पैदा किए हैं।

इस जिले के चार विकासखंडों में आठ ग्रामीण औद्योगिक पार्क बनाए जा रहे हैं। संसदीय सचिव गुरुदयाल सिंह बंजारे भी यहां उपस्थित थे। कांकेर में आज 14 ग्रामीण औद्योगिक इकाइयों का उद्घाटन किया जा रहा है और इस जिले के सरधुनवागांव में गाय के गोबर से प्राकृतिक पेंट बनाने की एक इकाई का उद्घाटन किया गया।

कांकेर जिले के सरधुनवागांव गौठान की नैना धनखड़ ने मुख्यमंत्री को बताया कि दो साल से महिलाएं गौठान में काम कर रही हैं, अब ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में गाय के गोबर से पेंट बनाने का काम शुरू किया जाएगा, जिससे उन्हें रोजगार के बेहतर अवसर मिल सकें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पहले गाय के गोबर का इस्तेमाल जमीन और दीवार को कोट करने के लिए किया जाता था, लेकिन अब इसका इस्तेमाल प्राकृतिक रंग बनाने में किया जाएगा।

नैना ने कहा कि वह अपने गांव के विकास को देखकर खुश हैं। और महिलाओं के लिए उपलब्ध नए अवसरों को देखकर बहुत खुश हैं। पहले महिलाएं अपने घरों की सीमाओं तक ही सीमित थीं, लेकिन अब उनके पास तलाशने के ढेर सारे अवसर हैं। आत्मनिर्भर बनने से न केवल इन महिलाओं का आत्म-सम्मान बढ़ा है, बल्कि उन्हें अपने घर में कमाने वाले के रूप में सम्मान भी मिला है।

बलौदाबाजार में 10 ग्रामीण औद्योगिक पार्क स्थापित किए जा रहे हैं। इस जिले के लातुवा गौठान की नेमी वर्मा ने मुख्यमंत्री से कहा कि वह जल्द ही टोमैटो कैचप का उत्पादन शुरू करेंगी, जिस पर मुख्यमंत्री ने उन्हें शुभकामनाएं दीं। उन्होंने बताया कि जल्द ही यहां स्वयं सहायता समूह बोरियों और मिट्टी के बर्तनों का उत्पादन भी शुरू करेगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इस वर्ष समर्थन मूल्य पर लगभग 110 लाख मीट्रिक टन धान की खरीद की जायेगी।

यदि ग्रामीण औद्योगिक पार्कों में बोरियों का उत्पादन किया जाता है, तो इस प्रकार उत्पादित बोरियों का पूरा स्टॉक सरकार द्वारा खरीदा जाएगा। उन्होंने सुझाव दिया कि अन्य गौठानों में भी बोरी बनाने की गतिविधि शुरू की जानी चाहिए। यह न केवल राज्य सरकार की बोरियों की आवश्यकता को पूरा करेगा बल्कि रोजगार के अवसर भी पैदा करेगा और स्वयं सहायता समूहों की आय को बढ़ावा देगा।

छत्तीसगढ़ राज्य खनिज विकास निगम के अध्यक्ष गिरीश देवांगन और छत्तीसगढ़ राज्य किसान कल्याण बोर्ड के अध्यक्ष सुरेन्द्र शर्मा भी उपस्थित थे। रायगढ़ में 14 RIPA (ग्रामीण औद्योगिक पार्क) शुरू किए जा रहे हैं। इस जिले के डोंगितराय गौठान के सदस्य पटेल ने मुख्यमंत्री को बताया कि गौठान में सब्जियां लगाई गई हैं, और उन्होंने 1-1.5 लाख वर्मी कंपोस्ट बेचा है।

रीपा के तहत वे मूलभूत सुविधाओं का विकास करेंगे और रायगढ़ के पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों के ठहरने की व्यवस्था करेंगे। रायगढ़ की सरस्वती पटेल ने बताया कि 16 स्वयं सहायता समूह गौठान के कार्यों में लगे हुए हैं। जैसे दाल, आटा और वर्मी खाद का उत्पादन. रिपा योजना के तहत वे 10 हजार अंडे के उत्पादन और आटा चक्की के विस्तार का कार्य संभालेंगे। मुख्यमंत्री ने सरस्वती गेव को इस प्रयास के लिए बधाई दी।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *