मुंबई|News T20: मुंबई के भयंदर में निकल रही सनातन यात्रा के दौरान बवाल हो गया. संगठित होकर आए अराजक तत्वों ने यात्रा में घुसकर हंगामा किया और धर्म ध्वज फाड़ते हुए गाड़ियों में तोड़फोड़ की. इस घटना के बाद हिंदू संगठन के लोग भी आक्रोशित हो गए.

इससे मौके पर दो समुदायों के बीच सांप्रदायिक तनाव हो गया है. हालात को देखते हुए मौके पर भारी संख्या में पुलिस बल की तैनाती की गई है. यात्रा में शामिल लोगों का आरोप है कि शांति पूर्वक लोग धर्म ध्वजा लेकर जा रहे थे. नगर के बीच से गुजरते समय अचानक समुदाय विशेष के लोग यात्रा के सामने खड़े हो गए. आरोपियों ने तोड़फोड़ करते हुए यात्रा में शामिल लोगों के हाथ से धर्म ध्वजा छीन कर फाड़ दी.

आरोप है कि यात्रा में शामिल लोगों ने इसका विरोध किया तो उन्हें बुरी तरह से मारा पीटा गया. यहां तक कि महिलाओं के साथ भी दुर्व्यवहार किया गया. इस वारदात में दर्जनों लोग घायल हुए हैं. घटना की जानकारी मिलते ही हिंदू संगठनों के लोग मौके पर पहुंच गए और हंगामा शुरू कर दिया. वहीं दूसरी ओर, समुदाय विशेष के लोग भी इकट्ठा होने लगे और नारेबाजी शुरू कर दी. देखते ही देखते पूरी सड़क युद्ध के मैदान में तब्दील हो गई. सूचना मिलते ही हरकत में आई पुलिस ने आनन फानन में मौके पर पहुंच कर हालात को नियंत्रित करने का प्रयास किया है.

वायरल हुआ वारदात का वीडियो

इस वारदात का एक वीडियो भी सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है. वायरल वीडियो में समुदाय विशेष के लोग मारपीट करते और गाड़ियों में तोड़फोड़ करते नजर आ रहे हैं. इस दौरान आरोपी यात्रा में शामिल लोगों के लिए अभद्र भाषा का इस्तेमाल भी कर रहे हैं. पुलिस के मुताबिक यात्रा जहां से निकल रही थी, वह पूरा इलाका मुस्लिम बाहुल्य है. वहीं पास में ही बड़ी संख्या में गुजराती, मारवाड़ी और जैन समाज के लोग रहते हैं. इसी प्रकार मीरा रोड में उत्तर भारतीयों से लेकर अन्य हिंदू समाज के लोगों की मिली जुली आबादी है.

93 के दंगों के बाद नए सिरे से हुई है बसावट

स्थानीय लोगों के मुताबिक यह इलाका 1993 के दंगों के दौरान पूरी तरह से तबाह हो गया था. उसके इस इलाको को नए सिरे से बसाया गया था. यात्रा में शामिल लोगों ने बताया कि सबकुछ अचानक हुआ. यात्रा रामनाम गाते हुए चल रही थी. जय श्रीराम के नारे लग रहे थे. इसी दौरान हथियार लेकर आए आरोपियों ने हमला कर दिया. आरोपियों ने कई लोगों पर तलवार से भी वार किया है. वारदात में घायल दर्जनों लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है. आरोप है कि घायलों को भयंदर के टेंभा अस्पताल में भर्ती कराया गया तो आरोपी वहां भी पहुंच गए और हंगामा करने लगे.

पुलिस ने दी हिदायत

इसके बाद हिंदू समाज के लोगों ने भी आरोपियों को जवाब देने के लिए लाठी डंडे उठा लिए. घटना के बाद मुंबई पुलिस की ओर से प्रेस नोट जारी कर लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की. पुलिस ने लोगों को हिदायत दी कि कोई भी व्यक्ति इस घटना से संबंधित फोटो और वीडियो सोशल मीडिया में वायरल ना करे. पुलिस ने बताया कि सूचना मिलते ही मौके पर पहुंचे पुलिस दस्ते ने हालात को नियंत्रित कर लिया है. घटना की जानकारी होने पर महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडनविस दोषियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई के आदेश दिए हैं.

पांच आरोपी अरेस्ट

उन्होंने बताया कि इलाके में सुरक्षा बढ़ा दी गई है. इसी के साथ आरोपियों की पहचान कर उनकी धरपकड़ की कार्रवाई तेज कर दी गई है. भयंदर के पुलिस कमिश्नर मधुकर पांडे के मुताबिक हल्क बल प्रयोग कर उपद्रवियों को खदेड़ा गया है. फिलहाल पुलिस ने 5 हमलावरों को हिरासत में लिया है. इनमें दो आरोपी नाबालिग हैं. इन सभी के खिलाफ हत्या के प्रयास की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर मामले की जांच शुरू की गई है.

 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *