RRB NTPC 2024 : रेलवे भर्ती बोर्ड की आरआरबी एनटीपीसी अंडरग्रेजुएट लेवल भर्ती 2024 के लिए आवेदन शुरू हो गया है. इसके जरिए रेलवे में 3445 से अधिक पदों पर भर्तियां होंगी. आरआरबी एनटीपीसी 2024 (अंडर ग्रेजुएट) के लिए किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि 21 अक्टूबर है. आवेदन फॉर्म रेलवे की वेबसाइट rrbapply.gov.in पर जाकर करना है.

आरआरबी एनटीपीसी (12वीं लेवल) 2024 के माध्यम से कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क, अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट, ट्रेन क्लर्क और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट के पदों पर भर्ती होगी.

RRB NTPC 2024 : एनटीपीसी 12वीं लेवल के लिए उम्र सीमा

आरआरबी एनटीपीसी (अंडरग्रेजुएट लेवल) के लिए उम्मीदवारों की उम्र 18 से 33 साल के बीच होनी चाहिए. आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में नियम के अनुसार छूट मिलेगी.

RRB NTPC 2024 : शैक्षिक योग्यता

आरआरबी एनटीपीसी (अंडरग्रेजुएट) के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 12वीं पास होना चाहिए.

RRB NTPC 2024 : कैसे होगा सेलेक्शन

आरआरबी एनटीपीसी (ग्रेजुएट) परीक्षा दो स्टेज की होगी. सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ड एप्टीट्यूड टेस्ट (CBAT) होगा. इसके बाद स्किल टेस्ट होगा.

-अकाउंट्स क्लर्क कम टाइपिस्ट और जूनियर क्लर्क कम टाइपिस्ट पदों के लिए कंप्यूटर पर टाइपिंग स्किल टेस्ट होगा.

-कॉमर्शियल कम टिकट क्लर्क और ट्रेन क्लर्क पदों के लिए दो स्टेज का सीबीटी टेस्ट होगा. जिसके बाद डॉक्यूमेंट वेरीफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होगा.

15 गुना अभ्यर्थी किए जाएंगे शॉर्टलिस्ट

आरआरबी एनटीपीसी की दूसरे चरण की सीबीटी के लिए वैकेंसी से 15 गुना अभ्यर्थियों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा. मतलब 3445 वैकेंसी है, तो दूसरे चरण की सीबीटी के लिए 51000 हजार से अधिक उम्मीदवारों को शॉर्टलिस्ट किया जाएगा.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *