दुर्ग / सीईओ जिला पंचायत दुर्ग अश्विनी कुमार देवांगन की अध्यक्षता में जिला पंचायत दुर्ग के सभा कक्ष में बैठक का आयोजन किया गया। बैठक में उन्होंने ब्लॉक सीईओ को वर्षा के पूर्व मनरेगा अंतर्गत निर्माण कार्यों को तेजी से पूर्ण करने हेतु निर्देशित किया। उन्होंने कहा कि मनेरगा के तहत राज्य के प्राप्त लक्ष्य अनुसार निर्माण कार्य जैसे तालाब निर्माण, तालाब गहरीकरण, डबरी निर्माण, अमृत सरोवर कार्य का जल्द पूर्ण किये जाएं ताकि जिले के अधिक से अधिक श्रमिकों को लाभ मिल सके और रोजगार गारंटी योजना के तहत् 100 दिवस का रोजगार सृजित हो सके।

जून माह में मानसून के दस्तख देने से पूर्व मिट्टी से सबंधित निर्माण कार्य को युद्ध स्तर पर कार्ययोजना बनाकर पूर्ण किया जाएं।
जिला पंचायत सीईओ देवांगन ने कार्यक्रम अधिकारी को कहा कि मनरेगा के तहत चल रहे कार्यों की प्रति सप्ताह के अंत में मास्टर रोल की एन्ट्री भी पूर्ण करें। कम्प्यूटर ऑपरेटर द्वारा मास्टर रोल की एन्ट्री समय में नहीं होने पर कार्यवाही होगी। मानसून के पूर्व वृक्षारोपण कार्य हेतु प्रस्ताव, निजी वृक्षारोपण, फलदार औषधि युक्त वनस्पति पौधे रोपण, छायादार पौधे रोपण किये जाएं।

उन्होंने योजना के तहत अपूर्ण आंगनबाड़ी निर्माण कार्य को तीव्रगति से पूर्ण करने का कहा। साथ ही उन्होंने मानसून से पूर्व स्वच्छ भारत मिशन के स्व-सहायता समूह हेतु सेग्रीेगेशन वर्कशेड निर्माण कार्य को तत्काल पूर्ण करने व कम्पोस्ट पिट, सामुदायिक नाडेप, व्यक्तिगत नाडेप के सोकपीट निर्माण कार्य को भी जल्द पूर्ण करने कहा।

उन्होंने मल कीचड़ प्रबंधन (एफएसएम) के लिए सुरक्षित और स्वच्छ सेप्टिक टैंक और गड्ढे वाले शौचालय को खाली करने के साथ-साथ ठोस और तरल पदार्थों के प्रभावी उपचार को लगातार बढ़ाने के लिए कहा। बैठक में ब्लॉक सीईओ, एसडीओ (आरईएस), सहायक परियोजना अधिकारी मनरेगा बिहान, स्वच्छ भारत मिशन, समस्त ब्लॉक के कार्यक्रम अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहें।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *