दुनिया में रहस्यमी द्वीप तो बहुत हैं, पर ऐसे बहुत ही कम हैं जो किसी बड़े महानगर के पास हों. लेकिन द्वीप पूरी तरह से सुनसान है और आम लोगों के लिए दुर्गम है, फिर भी यह रहस्यमयी द्वीप दुनिया के सबसे मशहूर शहरों में से एक के तट से एक मील से भी कम दूरी पर है. यह नॉर्थ ब्रदर आइलैंड न्यूयॉर्क के ईस्ट रिवर में द ब्रोंक्स और रिकर्स आइलैंड के बीच स्थित है, जो महानगर की सबसे बड़ी जेल का घर है. लेकिन अमेरिका के सबसे बड़े शहर से कुछ ही दूरी पर होने के बावजूद, यह द्वीप पूरी तरह से निर्जन है.

नॉर्थ ब्रदर आइलैंड शोधकर्ताओं या पत्रकारों के लिए कभी-कभार आने के अलावा, लोगों के लिए खुला नहीं है. इसने कुछ साहसी लोगों को इसे आजमाने से नहीं रोका है. यूट्यूब पर एडवेंचर जंकीज चैनल ने उजाड़ लैंडमार्क के चारों ओर एक नज़र डालने के लिए ईस्ट रिवर में कयाकिंग के अपने अनुभव को शेयर किया.इंसानों ने पहली बार 1869 में द्वीप का उपयोग करना शुरू किया, जब एक लाइटहाउस बनाया गया था.

1880 के दशक के मध्य में, रिवरसाइड अस्पताल को ब्लैकवेल के द्वीप, जो अब रूजवेल्ट द्वीप कहा जाता है, से नॉर्थ ब्रदर द्वीप में लाया गया था. बीमारी के प्रसार को रोकने के प्रयास में अस्पताल का उपयोग चेचक के पीड़ितों के इलाज और उन्हें अलग करने के लिए किया जाता था. साथ ही टाइफाइड और तपेदिक के पीड़ितों का भी इलाज किया गया और उन्हें वहीं पर क्वारंटीन किया गया.

नॉर्थ आइलैंड का वह अस्पताल जहां अलग रखने वाले मरीजों का इलाज चलता था. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद, आवास की कमी के कारण यह द्वीप छात्र युद्ध के दिग्गजों और उनके परिवारों के लिए एक घर बन गया. जैसे ही इस समस्या का समाधान किया गया, 1950 के दशक तक यह द्वीप फिर से निर्जन हो गया, जब इसका उपयोग किशोर नशा करने वालों के लिए उपचार केंद्र के रूप में किया जाने लगा.

कर्मचारियों के भ्रष्टाचार, लागत और खराब रहने की हालत के कारण से मजबूरन 1960 के दशक में बंद करना पड़ा और नॉर्थ ब्रदर आइलैंड, पास के साउथ ब्रदर आइलैंड के साथ, आखिरकार निजी मालिकों के हाथ में आ गया. और तब से यह द्वीप एक रहस्यमयी प्रॉपर्टी जैसा बना हुआ है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *