भिलाई: भिलाई इस्पात संयंत्र, इस्पात नगरी के सौंदर्य के लिए इन दिनों कई परियोजनाओं पर कार्य कर रहा है। इन परियोजनाओं के तहत सड़कों की मरम्मत, चौकों का जीर्णोद्धार के साथ-साथ विभिन्न पार्को के उन्नयन का भी कार्य किया जा रहा है। दुर्ग कलेक्टर की अध्यक्षता में गठित जिला यातायात सुरक्षा समिति के सुझाव पर, नगर सेवाएं विभाग द्वारा फाॅरेस्ट एवेन्यू स्थित उतई चौक में रोटरी का निर्माण किया जा रहा है।

उप पुलिस अधीक्षक (यातायात) के मार्गदर्शन में इस चौक के निर्माण का कार्य चल रहा है जहां इसके मध्य में 10 मीटर व्यास की एक रोटरी एवं तीन ट्रैफिक आइलैंड निर्मित किये जा रहे हैं। इससे इस व्यस्ततम सड़क पर यातायात सुगम हो पाएगा एवं दुर्घटना की आशंकाएं भी कम हो जाएंगी। लंबे समय से इस चौक के निर्माण की आवश्यकता को ध्यान में रखकर इसे किया जा रहा है।

इसी क्रम में इस्पात नगरी के मुख्य चिकित्सालय के समक्ष पं. रविशंकर शुक्ल चौक, सेक्टर-8 चौक, मरोदा चौक, रेल चौक, सीईजेड चौक और 25 मिलियन टन सेक्टर-4 चौक के मरम्मत, अनुरक्षण और नवीनीकरण का कार्य किया जा रहा है। इसमें सेक्टर-9 पं. रविशंकर शुक्ल चौक और सेक्टर-8 के चौक का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। सेक्टर-8 में रोटरी क्लब जैसी अंतर्राष्ट्रीय संगठन के साथ मिलकर सेल रोटरी चौक का निर्माण किया है। सड़क दुर्घटना की आशंकाओं और पूर्व के अनुभवों के आधार पर और जिला पुलिस प्रशासन के मार्गदर्शन में प्रमुख चौक की घेरे को कम किया गया है और घेरे में लगे हुए लोहे की जाली को निकाल दिया गया है।

फ्लाइट ऑफ स्टील कलाकृति की पुर्नस्थापना

भिलाई इस्पात संयंत्र द्वारा एफएसएनएल आॅफिस के समीप इक्विपमेंट चौक पर पूर्व में स्थापित फ्लाइट ऑफ स्टील कलाकृति, फ्लाईओवर के निर्माण क्षेत्र में आने के कारण इसका स्थान परिवर्तन कर आकर्षक रंग-रोगन के साथ भिलाई टाउनशिप के हृदय स्थल जयंती स्टेडियम के समीप इसका पुर्नस्थापना किया जा रहा है।


इस कलाकृति की पुर्नस्थापना का कार्य नगर सेवाएं विभाग द्वारा पद्मविभूषण से सम्मानित श्री जतीनदास के निर्देशन में सम्पन्न किया जा रहा है। इस कलाकृति की स्थापना के साथ-साथ कलाकृति के चारों ओर लगभग 60 मीटर वर्गाकार क्षेत्र में चेनलिंक फेन्सिंग की गयी है एवं फेन्सिंग के अंदर चारों तरफ आकर्षक पौधे रोपण तथा उससे लगे हुए स्थान पर लोगों के विचरण हेतु पेवर ब्लाॅक एवं फूलों की क्यारी सजाई जा रही है। मुख्य कलाकृति के ठीक नीचे ग्रेनाइट टाइल्स का आधार एवं उसने लगे हुए स्थान पर घनाकार क्षेत्र को पेवर ब्लाक से आकर्षक स्वरूप दिया जा रहा है। बाकी के बचे स्थान पर ग्रीन टाइल्स लगाये जाने की योजना है।

सड़कों की मरम्मत

शहर के सौंदर्यीकरण और सड़क सुरक्षा को ध्यान में रखकर डैमेज हो चुकी सड़कों की मरम्मत और रिकारपेटिंग का कार्य वृहद पैमाने पर किया जा रहा है। इसके तहत इस्पात नगरी की सभी मुख्य सड़कों में रिकारपेटिंग का कार्य तेजी से किया जा रहा है। इसी कड़ी में संयंत्र के मेन गेट से इक्विपमेंट चौक से लेकर पं. रविशंकर शुक्ल मार्ग (सेंट्रल एवेन्यु) का कार्य इन दिनों तेजी से किया जा रहा है। ग्रीष्म ऋतु में डामरीकरण किये जाने से सड़के अच्छे से व्यवस्थित हो जाती है। इस कार्य की सम्पन्नता से सिविक सेंटर, जयंती स्टेडियम के समीप का स्थान सुन्दर एवं आर्कषक हो जायेगा।

उद्यानों का कालाकल्प

सेक्टर-8 में स्थित सुनीति उद्यान सुबह की सैर और पारिवारिक पिकनिक के लिए भिलाईवासियों की पसंदीदा जगह है। यहां दिन भर लोगों की भीड़ लगी रहती है। धीरे-धीरे उद्यान में बने फुटपाथ और फूलों की क्यारियाँ टूटने लगीं थी, जिन्हें मरम्मत कर दुरूस्त किया गया। इनकी सुंदरता बढ़ाने के लिए नगर सेवाएं विभाग द्वारा आवश्यक रंग-रोगन किया गया। इसके मुख्य द्वार पर की गई विशेष पेंटिंग ने इसके स्वरूप को अनोखा बना दिया है। इस कायाकल्प के फलस्वरूप उद्यान में आने वाले लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है।

बस स्टाॅप का रंग-रोगन

संयंत्र के नगर सेवाएं विभाग ने हाल ही में चुनाव के पूर्व इस्पात नगरी की सेंट्रल एवेन्यु स्थित सभी बस स्टाॅपों का रंग-रोगन और मरम्मत का कार्य किया है। साथ ही इन बस स्टाॅपों की नियमित रूप से साफ-सफाई किये जाने की भी व्यवस्था की गई है। उल्लेखनीय है कि भिलाई इस्पात संयंत्र अपनी टाउनशिप को साफ, स्वच्छ और सुंदर बनाए रखने के लिए निरन्तर प्रयास करता रहता है। सभी प्रमुख सड़कों और बाजारों की नियमित रूप से साफ-सफाई की जाती है और डोर-टू-डोर कचरा (गारबेज) का संग्रहण किया जाता है। संग्रहित कचरे की एसएलआरएम सेंटर में छटाई और कचरे से खाद निर्माण किया जाता है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *