ऑस्ट्रेलिया में दो मछुआरों के हाथ ऐसी मछली लगी है जो बेहद दुर्लभ है और उसे कयामत से जोड़कर देखा जाता है. कई सभ्यताओं और मान्यताओं में ऐसे जीव पाए जाते हैं, जिन्हें तबाही से जोड़ा जाता है. ये जीव तभी नजर आते हैं जब कोई तबाही आने वाली होती है. वैज्ञानिक इन कहानियों को सिर्फ अफवाह बताते हैं, मगर जिन लोगों में ऐसी मान्यताएं होती हैं, वो इन्हें गंभीरता से लेते हैं. जिस मछली की बात हम कर रहे हैं, उसे लेकर चीन जैसे देशों में कई तरह की कहानियां प्रचलित हैं. कहते हैं कि जब ये दिखाई देती है, तो प्रलया आना निश्चित होता है. अब ये मछली ऑस्ट्रेलिया (Doomsday fish Australia) में पकड़ में आई है.

ऑस्ट्रेलिया के टिवी आइलैंड के पास कर्टिस पीटर्सन और उनके दोस्त को एक विशाल ओरफिश मिली है. उन्होंने फेसबुक पेज फिशिंग ऑस्ट्रेलिया टीवी पर इस मछली (Oarfish spotted in Australia) के साथ फोटो को पोस्ट किया है. ये आइलैंड ऑस्ट्रेलिया के नॉर्दर्न टेरेटरी में स्थित डारविन से करीब 80 किलोमीटर दूर है. ओरफिश बेहद दुर्लभ इस लिए मानी जाती हैं क्योंकि ये समुद्र में हजारों फीट नीचे तैरती हैं.

doomsday fish spotted

3000 फीट की गहराई में रहती है मछली

डेली मेल के मुताबिक मछली 3000 फीट की गहराई में तैरती है और अक्सर उसकी लाश बहकर समुद्र के किनारे आ जाती है. इन लड़कों के हाथ ओरफिश लगना काफी हैरानी की बात है. सोशल मीडिया पर तो कई लोग इस मछली की तस्वीर को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से बनाई गई बता रहे हैं.

आखिर बार दिखने के 2 दिन बाद आया था भूकंप

ये मछली 9-10 मीटर तक लंबी हो जाती है. इनका आकार सांप जैसा लगता है, जिसकी वजह से पहले के समय में इन्हें समुद्री राक्षस माना जाता था. इन मछलियों को डूम्स्डे फिश भी कहते हैं. कारण ये है कि इनका दिखना अपशकुन माना जाता है. जापानी मान्यताओं में इन्हें समुद्री सांप कहते थे जो जब दिखता था, तब भूकंप आता था. हाल ही में ये मछली कैलिफोर्निया के बीच पर दिखी थी. उसके दिखने के दो दिन बाद शहर में भूकंप आ गया था. वैज्ञानिकों का मानना है कि ये सिर्फ अंधविश्वास है.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *