नई दिल्ली. भारत के सबसे पुराने क्रिकेट टूर्नामेंट रणजी ट्रॉफी के नए सीजन की शुरुआत आज 11 अक्टूबर से हो रही है. टूर्नामेंट के पहले राउंड में 32 टीमें उतर रही हैं. इन टीमों के कई दिग्गजों का करियर इन मैचों से तय हो सकता है. रणजी सीजन की शुरुआत के साथ ही कुछ नए नियम भी भारतीय क्रिकेट में लागू हो रहे हैं. गत चैंपियन मुंबई अपना खिताब बचाने उतरेगी.

10 दिग्गज खटखटा रहे टीम इंडिया का दरवाजा

ईशान किशन, श्रेयस अय्यर, अजिंक्य रहाणे जैसे क्रिकेटर रणजी मुकाबलों से टीम इंडिया में वापसी की कोशिश करेंगे. ईशान किशन को झारखंड टीम की कप्तानी करते नजर आएंगे. श्रेयस अय्यर अपने सीनियर अजिंक्य रहाणे की कप्तानी में मुंबई से खेलेंगे. ऋतुराज गायकवाड़, अभिमन्यु ईश्वरन, बी. साई सुदर्शन जैसे युवा भी टीम इंडिया का दरवाजा खटखटा सकते हैं.

मयंक अग्रवाल, पृथ्वी शॉ, मनीष पांडे और वेटरन चेतेश्वर पुजारा पर भी नजर रहेगी. भारतीय क्रिकेट टीम को नवंबर में ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाना है. श्रेयस जैसे खिलाड़ी अगर अच्छा प्रदर्शन कर इस टीम में अपना नाम शामिल करा सकते हैं.

दो चरणों में होगा रणजी टूर्नामेंट

मौजूदा रणजी सीजन दो चरणों में होगा. इन चरणों के बीच में विजय हजारे ट्रॉफी और सैयद मुश्ताक अली ट्रॉफी के मैच खेले जाएंगे. रणजी सीजन दो सीजन में कराने की वजह खिलाड़ियों का वर्कलोड कम करना है. इससे खिलाड़ी लंबे फॉर्मेट के मैच लगातार खेलने से बच जाएंगे. इस फॉर्मेट का फायदा यह भी बताया जा रहा है कि इससे खिलाड़ियों के चोटिल होने की आशंका कम हो जाती है.

रणजी ट्रॉफी में दिखेंगे 2 नए नियम

भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने घरेलू सीजन के लिए कई नियम बदल दिए हैं. इसमें पारी के बीच रिटायर होने का नियम भी है. अब बैटर को सिर्फ चोटिल होने पर ही पारी के बीच में रिटायर होने की सुविधा मिलेगी. अगर और किसी कारण से बैटर पारी के बीच में मैदान छोड़ता है तो उसे आउट माना जाएगा. इसी तरह अब गेंद पर सलाइव (लार) लगाने पर सिर्फ जुर्माना नहीं लगेगा. ऐसा करने पर गेंद भी बदल दी जाएगी.

स्पोर्ट्स 18 पर लाइव 

अगर आप रणजी ट्रॉफी 2024-25 के मुकाबले टीवी पर लाइव देखना चाहते हैं तो आपको स्पोर्ट्स 18 नेटवर्क यह सुविधा लेकर आया है. इन मैचों की लाइव स्ट्रीमिंग जियो सिनेमा ऐप पर देख सकते हैं. या फिर आप वेबसाइट के जरिए भी लाइव स्ट्रीम देख पाएंगे.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *