अयोध्या|News T20: रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम पूरा हो चुका है. भगवान राम की मनमोहक तस्वीर सबसे सामने आ गई है. भगवान राम की मूर्ति को बेहद ही आकर्षक आभूषणों से सजाया गया है. आईए जानते है कि आखिर इन आभूषणों को बनाने में किन रत्नों का इस्तेमाल किया गया है और मार्केट में इन रत्नों की कीमत कितनी है.

इन रत्नों का किया गया है इस्तेमाल

जब आप भगवान श्रीराम की तस्वीर को ध्यान से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि उनको सजाने के लिए बेहद शानदार आभूषणों का इस्तेमाल किया गया है. आपको बता दें कि उनके सिर पर जो सोने और हीरे से बना मुकुट है उसके बीच में एक पन्ना रत्न का इस्तेमाल भी किया गया है। वहीं प्रभु श्रीराम के माथे पर जो तिलक है उसे हीरे और माणिक्य से सजाया गया है. जबकि दोनों कानों के जो कुंडल हैं उनमें मोती, पन्ना और माणिक्य का इस्तेमाल किया गया है। उनके गले के हार में भी पन्ना, माणिक्य, मोती और हीरे का इस्तेमाल बखूबी से किया गया है. इसके अलावा और भी कई रत्नों से बने आभूषणों से भगवान श्रीराम को सजाया गया है.

आईए जानते हैं इन रत्नों की कीमत क्या है

GemPundit वेबसाइट पर 1.03 कैरेट पन्ना की कीमत 71,900 बताया गया है. वहीं 1.21 कैरेट माणिक्य की कीमत 14,600 बताई गई है. जबकि हीरे की बात करें तो MyRatna पर दी गई जानकारी के अनुसार, एक कैरेट हीरे की कीमत ढाई लाख से 20 लाख के बीच हो सकती है. वहीं कुछ हीरों की कीमत इससे भी ज्यादा होती है. वहीं मोती की बात करें तो ये 10 हजार से एक लाख रुपये तक की कीमत के आते हैं. जबकि, कुछ मोतियों की कीमत इससे भी ज्यादा होती है. इस हिसाब से रामलला की मूर्ति को करोड़ों रुपये के आभूषणों से सजाया गया है.

पूरा देश राममय से गुंजीत हो उठा है 

ऐसा पहली बार हो रहा है की अयोध्या के जन्मभूमि पर करीब 500 वर्ष बाद श्रीराम फिर से विराजमान हो रहे हैं. रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर केवल अयोध्या ही नहीं, पूरा देश आनंद और उत्साह से जगमगा उठा है. देश के हर शहर में आज के इस खास दिन को एक उत्सव के रूप में मनाया जा रहा है. हर घरों में भगवान श्री राम के झंडे लगाए गए हैं और तमाम जगहों पर पूजा-अर्चना की जा रही है। तो वहीं कई जगहों पे झांकियां भी निकाली जा रही हैं।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *