छत्तीसगढ़ के राज्यपाल हरिचंदन और महाराष्ट्र के रमेश बैस की विदाई हो गई है। राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने शनिवार देर रात छत्तीसगढ़ राजस्थान, झारखंड, पंजाब समेत कई राज्यों में कई राज्यपालों की नियुक्ति की। दोनों को एक और कार्यकाल नहीं मिला है। पूर्व नौकरशाह रमेन डेका छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल होंगे।

लक्ष्मण प्रसाद आचार्य को मणिपुर के अतिरिक्त प्रभार के साथ असम का राज्यपाल बनाया गया है। वहीं, संतोष कुमार गंगवार झारखंड के नये राज्यपाल होंगे, वह सी पी राधाकृष्णन की जगह लेंगे। सी पी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल नियुक्त किया गया है। गुलाब चंद कटारिया को बनवारीलाल पुरोहित के स्थान पर पंजाब का राज्यपाल बनाया गया है।

देश में तेलंगाना, झारखंड सहित नौ राज्यों में राज्यपालों की नियुक्ति की गई है। राष्ट्रपति भवन ने जानकारी देते हुए बताया कि हरिभाऊ किसनराव बागड़े राजस्थान के राज्यपाल नियुक्त किए गए हैं। इसी तरह जिष्णु देव वर्मा को तेलंगाना, ओम प्रकाश माथुर को सिक्किम, संतोष कुमार गंगवार को झारखंड, रमेन डेका को छत्तीसगढ़, सी एच विजयशंकर को मेघालय और सी पी राधाकृष्णन को महाराष्ट्र का राज्यपाल बनाया गया है।

छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल 3 अगस्त के बाद लेंगे शपथ –

छत्तीसगढ़ के नए राज्यपाल रमेन डेका 3 अगस्त के बाद 15 अगस्त के पहले शपथ और पद सम्हालेंगे। 1-3 अगस्त तक राष्ट्रपति भवन में आयोजित गवर्नर्स कांफ्रेंस में निवृतमान राज्यपालों को विदाई दी जानी है। इस कांफ्रेंस में हरिचंदन ही शामिल होंगे। वे 31 जुलाई को दिल्ली जा रहे हैं। कांफ्रेंस 1-3 अगस्त तक आयोजित है। इस सम्मेलन के एजेंडे के अनुसार हरिचंदन राजभवन में नवाचार और छत्तीसगढ़ में आदिवासी विकास योजनाओं पर वक्तव्य देंगे।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *