कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों कन्याकुमारी से कश्मीर तक की भारत जोड़ो यात्रा निकाल रहे हैं। इस समय यात्रा पंजाब में है और अगला पड़ाव जम्मू-कश्मीर है, जहां पर यात्रा की समाप्ति होगी। राहुल गांधी की यात्रा पिछले दिनों हरियाणा में थी, जहां बड़ी संख्या में लोग इकट्ठे हुए। इसी यात्रा के दौरान राहुल गांधी ने हरियाणा के तमाम नेताओं के साथ एक साथ बैठकर बात की।

पूर्व मुख्यमंत्री भूपिंदर सिंह हुड्डा, दीपेंद्र हुड्डा, कुमारी सैलजा समेत कई नेताओं ने विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इसी दौरान भूपिंदर सिंह हुड्डा ने राहुल के सामने उनके पिता और पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जिक्र कर दिया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा ने राहुल गांधी से कहा, ”राजीव जी के साथ भी हमने काम किया और आपके साथ भी। राजीव जी तो दो बजे से पहले नहीं सोने देते थे। आप पांच बजे के बाद नहीं सोने देते। पहले ही उठा देते हैं।

अब हम क्या करें?” हुड्डा के यह बोलते ही आसपास के कई नेता हंसने लगे। बातचीत के दौरान जेब कतरों से लेकर राहुल गांधी की टी-शर्ट तक पर बात हुई। उल्लेखनीय है कि भारत जोड़ो यात्रा के दौरान जब किसी राज्य में यात्रा की समाप्ति होती है तो वहां के स्थानीय नेताओं से राहुल गांधी बात करते हैं।  नेताओं से चर्चा के दौरान राहुल गांधी ने कहा कि जेब कतरा कभी अकेले काम नहीं करता है। वो दो-तीन आते हैं और एक साथ काम करते हैं।

वहीं, एक अन्य नेता ने कहा कि जो व्यापारी वर्ग था, पहले बीजेपी की बात करता था। अब वह कह रहा कि राहुल गांधी आए हैं, जो महंगाई, बेरोजगारी की बात कर रहे हैं। वहीं, एक अन्य नेता ने बताया कि कई दोस्त पूछते हैं कि राहुल गांधी खाते क्या हैं, जिससे ठंड नहीं लगती। उन्होंने पूछा कि आप जो सुबह ग्लास में दूध पीते हैं, वह क्या है। इस पर राहुल गांधी ने जवाब दिया कि वह कॉफी है, जिसमें मैं ज्यादा दूध पीता हूं और उसमें थोड़ी सी कॉफी डालता हूं।

नफरत की राजनीति ज्यादा दिनों तक नहीं चलेगी: राहुल

वहीं, कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा है कि कुछ विभाजनकारी ताकतें देश की विविधता को देशवासियों के खिलाफ ही इस्तेमाल कर रही हैं, लेकिन ‘नफरत की राजनीति’ ज्यादा दिनों तक नहीं चलने वाली है। उन्होंने यह टिप्पणी उस पत्र में की है, जो कांग्रेस अपने ‘हाथ से हाथ जोड़ो अभियान’ के तहत राहुल गांधी के संदेश के तौर पर लोगों के बीच वितरित करेगी।

कांग्रेस अपनी ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के आगे के कार्यक्रम के रूप में यह अभियान 26 जनवरी को शुरू करने वाली है, जो दो महीने तक चलेगा। जनता के नाम संदेश वाले इस पत्र में राहुल गांधी ने दावा किया, ”आज हमारी विविधता खतरे में है। कुछ विभाजनकारी ताकतें हमारी विविधता को हमारे ही खिलाफ इस्तेमाल कर रही हैं। एक धर्म को दूसरे धर्म से, एक जाति को दूसरी जाति से, एक भाषा को दूसरी भाषा से और एक राज्य को दूसरे राज्य से लड़ाया जा रहा है।”

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *