नईदिल्ली। केंद्रीय मौसम विभाग ने देश के कई राज्यों के लिए भीषण बारिश की चेतावनी जारी की गई है। विभाग ने बादल फटने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक मैदानी इलाकों में शुक्रवार तक और पहाड़ी इलाकों में गुरुवार तक भीषण बारिश के हालात बने रहेंगे। मौसम कार्यालय ने अगले दो दिनों तक हल्की से मध्यम बारिश जारी रहने की संभावना है।

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड, हिमाचल, उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, कोंकण-गोवा, छत्तीसगढ़, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब, दिल्ली, पूर्वी राजस्थान, गुजरात, मध्य महाराष्ट्र, विदर्भ, तटीय कर्नाटक, केरल और मध्य प्रदेश में जबरदस्त बारिश की चेतावनी जारी की है।

मौसम एजेंसी स्काई मेट वेदर के मुताबिक, आने वाले दो दिनों में गुजरात, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर और पंजाब के अधिक हिस्सों में दक्षिण-पश्चिम मानसून के लिए परिस्थितियाँ अब अनुकूल हैं। निम्न दबाव का क्षेत्र उत्तरी ओडिशा और आसपास के इलाकों पर है। एक पूर्व पश्चिम ट्रफ रेखा राजस्थान से लेकर हरियाणा, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ तक निम्न दबाव तक बनी हुई है। पश्चिमी तट के किनारे अपतटीय स्थिति बनी हुई है।

अगले 24 घंटों के दौरान, कोंकण और गोवा, दक्षिण गुजरात के कुछ हिस्सों, मध्य प्रदेश और महाराष्ट्र के कुछ हिस्सों में भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

उत्तर भारत के पहाड़ों के साथ-साथ दक्षिणपूर्वी राजस्थान में भी भारी बारिश देखने को मिल सकती है। उत्तर पश्चिम भारत में बारिश की उम्मीद है।

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *