Railway Recruitment 2024: भारतीय रेलवे में नौकरी (Sarkari Naukri) की चाहत रखने वाले उम्मीदवारों के लिए बेहतरीन अवसर है. रेलवे भर्ती सेल (RRC) ने स्काउट और गाइड कोटा के पद के लिए भर्तियां निकाली है. उम्मीदवार जो भी इन पदों से संबंधित योग्यता रखते हैं, वे आरआरसी की आधिकारिक वेबसाइट rrccr.com पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं. रेलवे के इस भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

रेलवे के इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन करने का मन बना रहे हैं, वे 28 अगस्त तक या उससे पहले अप्लाई कर सकते हैं. इस भर्ती के माध्यम से 12 पदों पर बहाली की जाएगी. अगर आप भी रेलवे में काम करने के इच्छुक हैं, तो सबसे पहले दिए गए इन तमाम खास बातों को गौर से पढ़ें.

रेलवे में इस भर्ती के लिए कौन करेगा आवेदन

लेवल 2- उम्मीदवारों को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में 50% अंकों के साथ कक्षा 12वीं पास होना चाहिए. साथ ही ITI का सर्टिफिकेट भी होना चाहिए.
लेवल1- उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन पास होना चाहिए और साथ ही एनसीवीटी द्वारा अनुमोदित आईटीआई का सर्टिफिकेट होना चाहिए.

रेलवे में नौकरी पाने की क्या है आयु सीमा

रेलवे के इस भर्ती के लिए जो भी उम्मीदवार आवेदन कर रहे हैं, उनकी आयुसीमा निम्नलिखित होनी चाहिए.
लेवल 2- उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 30 वर्ष होनी चाहिए.
लेवल 1- न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम आयु सीमा 33 वर्ष होनी चाहिए.

रेलवे में आवेदन करने के लिए देना होगा शुल्क

आधिकारिक नोटिफिकेशन के अनुसार जो भी उम्मीदवार रेलवे के इस भर्ती के लिए आवेदन कर रहे हैं, उन्हें निम्नलिखित आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा.
Railway Recruitment 2024 Application Fee

यहां देखें आवेदन लिंक और नोटिफिकेशन
Railway Recruitment 2024 के लिए अप्लाई करने का लिंक
Railway Recruitment 2024 Notification

रेलवे में चयन होने पर मिलेगी सैलरी

जिस किसी भी उम्मीदवार का चयन रेलवे के इस भर्ती के लिए होता है, उन्हें सैलरी के तौर पर लेवल 1 और 2 की सीमा में मंथली सैलरी दी जाएगी.

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *