Railway Bharti : रेलवे में आरआरबी एनटीपीसी के बाद एक और बंपर भर्ती का नोटिफिकेशन जारी हुआ है. नया भर्ती नोटिफिकेशन ईस्टर्न रेलवे के रेलवे रिक्रूटमेंट सेल ने जारी किया है. इसके तहत ईस्टर्न रेलवे में अपरेंटिस की 3115 वैकेंसी है. इस भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन 24 सितंबर 2024 को शुरू होगा. आवेदन करने की अंतिम तिथि 24 अक्टूबर है. इसके अंतर्गत फिटर, वेल्डर, कारपेंटर, पेंटर, टर्नर, इलेक्ट्रिशियन, वायरमैन, मशीनिस्ट समेत विभिन्न ट्रेड्स में अपरेंटिसशिप की भर्तियां की जाएंगी.

अपरेंटिसशिप भर्ती के लिए उम्मीदवारों को 10वीं पास होने के साथ आईटीआई भी किया होना चाहिए. इसके लिए ऑनलाइन आवेदन rrcer.org पर जाकर करना है. अपरेंटिसशिप की भर्ती 10वीं और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर होगी. इसी मेरिट के आधार पर उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा.

रेलवे में अपरेंटिसशिप के लिए योग्यता

10वीं कक्षा कम से कम 50 फीसदी मार्क्स के साथ पास होना चाहिए. साथ ही संबंधित ट्रेड में आईटीआई भी किया होना जरूरी है. उम्र सीमा की बात करें तो उम्मीदवारों की उम्र न्यूनतम 15 साल और अधिकतम 24 साल होनी चाहिए. अधिकतम उम्र सीमा में ओबीसी को तीन साल, एससी/एसटी को पांच साल और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 साल की छूट प्रदान की जाएगी.

अप्लीकेशन फीस

ईस्टर्न रेलवे में निकली अपरेंटिसशिप भर्ती के लिए अप्लीकेशन फीस 100 रुपये है. एससी/एसटी और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन फ्री है.

अपरेंटिसशिप के लिए चयन प्रक्रिया

अपरेंटिसशिप के लिए चयन 10वीं और आईटीआई में मिले मार्क्स के आधार पर किया जाएगा. दोनों में प्राप्त अंकों को 50-50 फीसदी का वेटेज दिया जाएगा.

यहां क्लिक करके नोटिफिकेशन देखें 

Share on

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *